ठंड में खाएं ये मिठाई…दूर होंगी मौसमी बीमारियां, शुगर के मरीज भी करें ट्राई

रुपांशु चौधरी/हजारीबाग. सर्दी का मौसम आ चुका है. ठंड को देखते हुए कुछ मिठाइयों की डिमांड भी बढ़ गई है. खासकर वैसी मिठाई जिन्हें खाने से मौसमी बीमारी दूर होती है. साथ ही शरीर भी अंदर से गर्म रहता है. इन मिठाइयों में उपयोग होने वाले सामग्री की तासीर गर्म होता है. हजारीबाग के गांधी मैदान में स्थित प्रसिद्ध दुकान मधुलिका स्वीट्स में एक ऐसी ही मिठाई काफी प्रसिद्ध है. जिसे खाने लोग दूर दूर से आते हैं. इस मिठाई का नाम गोंद का लड्डू है.

दुकान के संचालक कृष्णकांत सिंह बताते हैं कि वह पिछले 22 सालों से हजारीबाग के गांधी मैदान में इस मिठाई दुकान का संचालन कर रहे हैं. उसी समय से ही इस खास गोंद और अलसी की मिठाई को यहां बनाया जाता है. ठंड का मौसम आने के साथ ही इस मिठाई की डिमांड बढ़ जाती है. दूर दूर से लोग इसकी खरीदारी करने के लिए यहां आते हैं. कई लोग अपने परिवारजनों के लिए इसे पैक करवा ले जाते हैं.

कृष्णसिंह आगे बताते हैं कि इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि इस मिठाई में केवल गोंद, अलसी और कई ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग होता है. इन दोनों चीजों की तासीर काफी गरम मानी जाती है. साथ ही इसके कई आयुर्वेदिक फायदे भी हैं. ये मिठाई शुगर फ्री होता है. जिससे इसे डायबिटीज के पेशेंट सहित सभी लोग खा सकते हैं. अभी इस मिठाई के दाम 15 रुपए पीस और 600 रुपए किलो हैं.

ऐसे होगी घर पर तैयार
गोंद के लड्डू बनाने के लिए घी को गर्म कर खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें. जब गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. फिर मिक्सी में दरदरा पीस लें. उस कड़ाई में आटा डालकर भूंज दें. आटे का रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल और अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें. फिर उसमें ग्लोक्यूज मिला कर लड्डू का आकार दें.

Tags: Food 18, Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *