ठंड के दिनों अपने पेट का रखें विशेष ख्याल… जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

सत्यम कुमार/भागलपुर : ठंड का मौसम शुरू होते ही आदमी के साथ-साथ जानवरों में भी बीमारी का खतरा रहता है. ऐसे में सबसे अधिक खतरा कुत्ता पालने वालों के लिए है. ठंड आते ही कुत्ते में कई तरह की बीमारी आने लगती है. इसको लेकर जब कुत्ते के डॉक्टर आशीष कुमार से बात की गई तो उसने बताया कि ठंड के दिनों में जितने भी विदेशी नस्ल के कुत्ते हैं, उनका विशेष ख्याल रखना चाहिए. इनके कपड़े, खान-पान और दवाई समय-समय पर देना चाहिए. तो आइए जानते हैं कैसे अपने पेट का ख्याल रख इनको तंदरुस्त रखें.

ठंड में रखें यह विशेष ख्याल
डॉ. आशीष कुमार ने कहा कि उनको ठंड के दिनों में कपड़े जरूर पहनाएं. खास कर कुत्ते को ठंडा पानी न पिलाएं. पानी को हल्का गर्म कर डॉग को पिलाएं. बासी खाना न खिलाए. खास कर कुत्ते के पास बचा हुआ खाना बिल्कुल न छोड़ें. इसके गन्ध से पारवो का खतरा रहता है. डॉक्टर की मानें तो पारवो कुत्ते के लिए जानलेवा है. सबसे पहले इसको वैक्सीन जरूर दिला दें. ताकि अगर पारवो आए भी तो आपके कुत्ते को इफेक्ट न करें. अगर आपके कुत्ते को भी उल्टी व पोटी में खून आ रहा है तो पारवो की शिकायत है. जल्द ही नजदीकी डॉक्टर से मिलें.

यह भी पढ़ें : साहब! 100 बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते थक जाते हैं…15 मिनट का ब्रेक जरूरी, स्कूल में सोने पर शिक्षक का जवाब

हीटर चलाकर डॉग को न रखें
भूल से भी ठंड के दिनों में हीटर चलाकर डॉग को न रखें. उन्होंने बताया कि हीटर में कुत्ते को डिहाड्रेशन होता है. ठंड के दिनों में पानी कम पिता है इसमें अगर हीटर लगाया जाए तो सब पानी सूख जाता है. कुत्ता और कमजोर हो जाता है. इसलिए भूल से ये सब गलती न करें. उन्होंने बताया कि 45 दिनों के अंदर ही कुत्ते को पहले वैक्सीन लगवा देना चाहिए. खासकर ठंड के दिनों मे कुत्ते को दूध का सेवन करवाते हैं तो उसका डिवॉर्म जरूर करें. ताकि कुत्ते के पेट में कोई गंदगी ना रहे. आसानी से कुत्ता भोजन कर पाए.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *