ट्रैफिक पुलिस सड़क पर गाड़ी रुकवाकर चाबी छीन सकती है या नहीं? यहां जानें क्या हैं नियम

Traffic Rules: सड़क पर गाड़ी निकालना जितना आसान लगता है उतना होता नहीं है। चाहे वो कोई अनुभवी ड्राइवर हो या फिर कोई नई-नई ड्राइविंग सीख रहा हो, कोई भी नहीं चाहता है कि उनका पाला पुलिस से पड़े। रास्ते में अगर ट्रैफिक पुलिस रोक ले तो न चाहते हुए भी वाहन चालक को अपनी गाड़ी रोकनी पड़ती है। साथ-साथ उनके आदेश का भी पालन करना करना पड़ता है। यहां तक कि कई बार तो ट्रैफिक पुलिस की ओर से गाड़ी की चाबी भी छीन ली जाती है, लेकिन ऐसा करना सही है या नहीं? ये सवाल अक्सर लोगों के बीच बना रहता है।

सड़क पर गाड़ी चलाते समय अगर आपका भी सामना ट्रैफिक पुलिस से हो जाता है, तो ऐसे में आप क्या करते हैं? शायद आपका भी जवाब ये ही होगा कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ गाड़ी के दूसरे कागजात को दिखाते हैं। इसके बाद अगर आपको फिर भी किसी कारण से ट्रैफिक पुलिस परेशान करे तब क्या करना चाहिए? ऐसी स्थिति होने पर आपको अधिकारों को पहले जान लेना चाहिए।

जी हां, ट्रैफिक पुलिस द्वारा बिना वजह परेशान करना या फिर गाड़ी की चाबी छीन लेना सही है या नहीं या फिर ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए, इस बारे में जानकारी होना सभी के लिए जरूरी है। आइए ट्रैफिक से संबंधित नियम कायदे को के बारे में जानते हैं।

ये हैं ट्रैफिक से संबंधित नियम कायदे

  • ट्रैफिक पुलिस को आपकी गाड़ी की चाबी छीनने का हक नहीं होता है। चाहे आपने ट्रैफिक सिग्नल तोड़ा हो या नहीं, ऐसी स्थिति में पुलिस वाहन की चाबी नहीं छीन सकती है।
  • ट्रैफिक नियम के तहत आपको ट्रैफिक पुलिस गिरफ्तार भी नहीं कर सकती है।
  • आपके दस्तावेजों को ट्रैफिक पुलिस जब्त भी नहीं कर सकती है।
  • ट्रैफिक पुलिस के पास आपके पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल पेपर को मांगने का भी अधिकार नहीं होता है। इसका अधिकार सिर्फ आरटीओ अधिकारियों के पास ही होता है।
– विज्ञापन –

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *