ट्रिग्नोमेट्री समझने में होती है दिक्कत तो Video में देखिए बेजोड़ आसान तरीका

रिपोर्ट – भरत तिवारी

जबलपुर. बोर्ड एग्जाम्स नजदीक हैं और गणित ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है. खासकर ट्रिग्नोमेट्री में. लेकिन अगर कुछ ऐसा हो जाए जिससे आपको इसे समझने में आसानी हो तो आप भी बोर्ड एग्जाम्स में टॉप कर सकते हैं. आज हम आपके लिए एक ऐसा ही तरीका लेकर आए हैं जिससे आपको चुटकियों में ट्रिगोनोमेट्री टेबल याद हो जाएगी. जबलपुर में पिछले कई वर्षों से गणित पढ़ा रहे ओरायन इंस्टिट्यूट के संचालक एवं शिक्षक आशुतोष शुक्ला ने यह आसान तरीका बताया है. इसकी मदद से बच्चे बोर्ड एग्जाम्स में गणित विषय में अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं.

ये है तरीका
कई छात्रों को Trigonometry टेबल याद करने में दिक्कत होती है या उसे याद नहीं कर पाते हैं. इसके कारण ट्रिग्नोमेट्री के बड़े सवाल हल करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. आशुतोष शुक्ला ने इन्हीं टेबल्स को याद करने का आसान तरीका बताया है. आशुतोष का कहना है कि बच्चे इस तरीके से त्रिकोणमिति के कठिन फॉर्मूलों को भी आसानी से याद कर सकेंगे. आशुतोष के मुताबिक-

  • मान लीजिए ट्रिग्नोमेट्री टेबल में अगर आपको sin, cos, ten, sec, cosec and coten, की वैल्यू निकलनी है, तो आप इस प्रकार ढूंढ सकते हैं.
  • sin की वैल्यूज निकालने के लिए सबसे पहले आप टेबल बनाएं और sin की सामने 0 के नीचे जीरो लिखें, 30 के नीचे 1 लिखें, 45 के नीचे 2, 60 के नीचे 3 और 90 के नीचे 4. इसके बाद दिए हुए नंबर पर आप square रूट लगा दें और उन सभी नंबरों को 2 से डिवाइड कर दें.
  • ऐसा करते ही आपको sin की वैल्यू मिल जाएगी अब इसके बाद cos, sin का अपोजिट होता है तो जो वैल्यू साइन में हमने निकली थी उसी को उल्टा कर आप cos में लगा दीजिए. यानी sin 90 की जो वैल्यू थी वह अब cos जीरो की होगी और sin 60 की जो वैल्यू थी वह होगी cos 30 की.
  • इसी प्रकार sin 45 की जो वैल्यू थी वही cos 45 की होगी और sin 30 की जो वैल्यू थी वह cos 60 की होगी और इसी प्रकार sin जीरो की जो वैल्यू थी वह cos 90 की होगी इस प्रकार से हमें cos की भी सारी वैल्यू मिल जाएगी.
  • अब इसके बाद आता है ten, इसमें sin और cos की जो वैल्यूज को जब हम आपस में डिवाइड करेंगे तो हमें ten की सारी वैल्यू मिल जाएगी. अब इसके बाद बाकी की जो वैल्यूज है उन्हें निकालने के लिए ऊपर जो वैल्यू हमने निकली है उन्हें एक-एक करके 1 से डिवाइड करते जाना है. जैसे sin 0 की जो वैल्यू थी उसको 1 से डिवाइड करेंगे और sin 30 की जो वैल्यू ही उसको भी 1 से डिवाइड करेंगे.
  • इसी प्रकार sin की सभी वैल्यू को जब हम 1 से डिवाइड करेंगे तो हमें sec की सारी वैल्यूज भी मिल जाएगी. अब cosec, sec का अपोजिट होता है तो इसकी वैल्यू फाइंड करने के लिए आपने पहले जो sec की वैल्यू निकली थी, उन्हें उल्टा कर cosec की वैल्यू में लिख दीजिए. यानी अगर sec 90 की जो वैल्यू थी वो अब cosec 0 की होगी, इसी तरह आपको cosec की भी सारी वैल्यू मिल जाएगी.
  • अब इसके बाद आता है coten, इसकी वैल्यू निकलने के लिए आप ten की जो वैल्यू निकली थी उसको 1 से डिवाइड करदे आपको coten की वैल्यू भी मिल जाएगी.

फॉर्मूले याद करने का ये है तरीका
राइट एंगल ट्रायंगल में ट्रिग्नोमेट्री सवालों को कैसे सॉल्व करें, उनके फॉर्मूले कैसे याद करें, इसका भी आसान तरीका आशुतोष ने बताया. इधर sin= p/h , cos =b/h, ten = p/b होता है, लेकिन इन्हें याद करना स्टूडेंट के लिए काफी मुश्किल हो जाता है इन्हें याद करने के लिए आप इस तरीके से इन्हें याद कर सकते हैं आप sin cos और ten के इन फार्मूलों को some people have curly blackhairs through proper brushing इस लाइन के जरिए आप ट्रिग्नोमेट्री के इन फॉर्मूलों को आसानी से याद कर सकते हैं.

Tags: Board exams, Jabalpur news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *