ट्रम्प ने 3 और राज्यों में निक्की हेली को पछाड़ा: मिसौरी में पूर्व राष्ट्रपति को 100% वोट; 5 राज्यों में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी जीती

वॉशिंगटन8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी के लिए राज्यों में इलेक्शन जारी हैं। ट्रम्प ने मंगलवार को रिपब्लिकन पार्टी से 3 राज्यों में जीत दर्ज की। - Dainik Bhaskar

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी के लिए राज्यों में इलेक्शन जारी हैं। ट्रम्प ने मंगलवार को रिपब्लिकन पार्टी से 3 राज्यों में जीत दर्ज की।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी में उम्मीदवारी के इलेक्शन हो रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार (2 मार्च) को मिशिगन, मिसौरी और इडाहो राज्य से रिपब्लिकन कॉकस में जीत हासिल की है।

CNN के मुताबिक, ट्रम्प ने साउथ कैरोलीना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को हराया। आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवाडा, साउथ कैरोलिना समेत 8 राज्यों में जीत के बाद ट्रम्प अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी मजबूत कर चुके हैं।

मिशिगन में ट्रंप ने सभी 13 जिलों में जीत दर्ज की
अमेरिकी राज्य मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी ने प्राइमरी और कॉकस को मिलाकर एक हाइब्रिड सिस्टम तैयार किया। इसमें ट्रम्प को राज्य के सभी 13 शहरों में जीत मिली। करीब 98 फीसदी वोट ट्रम्प के पक्ष में गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए हो रहे उम्मीदवारी के चुनाव में सबसे बड़ा दिन 5 मार्च को होने वाला है। इस दिन अमेरिका के 15 राज्यों में चुनाव होंगे। अमेरिका में इसे सुपर ट्यूजडे कहा जाता है। सूपर ट्यूजडे से पहले ही ट्रम्प ने अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली से काफी बढ़त बना ली है। ट्रम्प को कुल 244 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है। वहीं, हेली को अब तक केवल 24 डेलिगेट का साथ मिला है।

कॉकस और प्राइमरी चुनाव में क्या अंतर

रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से पहला कॉकस आयोवा राज्य में हुआ था। दरअसल, प्राइमरी इलेक्शन को राज्य सरकार कराती है। वहीं, कॉकस पार्टी का अपना इवेंट होता है। प्राइमरी इलेक्शन में बिल्कुल वही वोटिंग प्रोसेस होता है, जो आम चुनाव में अपनाया जाता है। इस दौरान एक पार्टी का कार्यकर्ता दूसरी पार्टी के चुनाव में भी वोट डाल सकता है।

वहीं, कॉकस में एक रूम या हॉल में बैठकर पार्टी के प्रतिनिधि हाथ उठाकर या पर्ची डालकर वोटिंग कर सकते हैं। पार्टी की ही एक टीम ऑब्जर्वर की तरह काम करती है। मिशिगन और मिसौरी में मिली बड़ी जीत के बाद अगर निक्की नाम वापस लेती हैं, तो रिपब्लिकन पार्टी से ट्रम्प ही उम्मीदवार रह जाएंगे।

वहीं, अगर वह नाम वापस नहीं लेती हैं तो बाकी राज्यों में प्राइमरी या कॉकस की वोटिंग जून तक चलेगी। इस बीच, ट्रंप या निक्की में से जिस किसी को 1215 पार्टी डेलिगेट्स (प्रस्तावक) के वोट पहले मिल गए, वो पार्टी का राष्ट्रपति उम्मीदवार होगा।

यह खबर भी पढ़ें…

न्यू हैम्पशायर के चुनाव में ट्रम्प ने हेली को हराया:रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस में आगे; डेमोक्रेटिक पार्टी से बाइडेन जीते

अमेरिका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी में उम्मीदवारी के लिए इलेक्शन चल रहे हैं। मिशिगन और मिसौरी से पहले न्यू हैम्पशायर राज्य के चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जीत दर्ज की थी। पूरी खबर पढें…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *