टॉप 5 प्रदूषित शहर में शामिल हुआ बिहार का यह जिला

गौरव सिंह/भोजपुर : बिहार के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले शहर में आरा टॉप पांच में पहुंच चुका है. बेहद ही खराब सूची में इतना ऊपर आना शहर वासियों की चिंता बढ़ा रही है. शहर के आम से ले कर खास तक सभी बढ़ते वायु प्रदूषण से परेशान दिख रहें है. पिछले 8 दिनों से शहर का एयर क़्वालिटी बद से बद्दतर होते जा रहा है. 19 नवम्बर को जहां AQI लेवल 213 था, तो वहीं 25 नवंबर को यह 368 तक पहुंच गया. इससे लोगों को सांस संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है.

तीन दिनों से बिगड़ी हवा की गुणवत्ता

शहर में हवा की गुणवत्ता गत तीन दिनों से बिगड़ती जा रही है. प्रदूषण उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड जोन में जा चुका है. हर सांस फेफड़े पर भारी होते जा रहा है शनिवार को आरा का AQI रिकार्ड 368 पर पहुंच गया. इतना ज्यादा वायु प्रदूषण होने का कारण बीच शहर में मौजूद रमना मैदान में निर्माण कार्य और मिट्टी भराई के साथ हर तरफ सड़क निर्माण कार्य में नियमों को अनदेखी करना मुख्य वजह माना जा रहा है.

जिले में वायु स्तर दीपावली से लगातार खराब हो रही है. सड़कों पर उड़ती धूल, ट्रैफिक में वाहनों की संख्या बढ़ना मुख्य कारण हैं. कलेक्ट्रेट भवन के पास लगे एयर फालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पर लगातार 300 से अधिक AQI दर्ज हो रहा है. अन्य शहर की तरह आरा शहरी क्षेत्रों में नगर निगम के द्वारा सड़कों पर पानी का नियमित छिड़काव भी नहीं किया जाता है.

सड़क निर्माण के दौरान नियमों का नहीं ही रहा पालन

छठ पूजा के पहले पूरे शहर में नगर निगम को ओर से सड़कों की मरामत कराया गया था. इधर कायमनगर से लेकर सरकारी बस स्टैंड तक, जीरो माइल की तरफ जीरोमाइल से असनी समेत शहर में कई बड़े-बड़े सड़क निर्माण कार्य जारी है. इन सभी जगहों पर कंपनियों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है. इस कारण ज्यादा मात्र में धूल उड़ रही है. दूसरी तरफ ठंड बढ़ने के कारण रहे कुहासे से धूल-कण ऊपर नहीं जा पा रहे हैं, इसका दबाव लगातार नीचे रह रहा है.

लापरवाह बड़ी निर्माण एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई

शहर में लगातार वायु प्रदूषण होने के मामले में भोजपुर डीएम राजकुमार फोन पर बताए कि आरा में लगातार जहरीली होती हवा के बाद सभी लापरवाह बड़ी निर्माण एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सड़क समेत अन्य एजेंसी को एक-दो दिनों के अंदर नोटिस देकर प्रदूषण रोकने के उपाय करने की अंतिम चेतावनी दी जायगी. उसके बाद भी सुधार नहीं होने पर सम्बंधित एजेंसी के खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जायगी.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *