टूटी सीट, स्टूल दिया….बुजुर्ग दंपति को फ्लाइट में 14 घंटे झेलनी पड़ी दिक्कत, एयर इंडिया देना होगा हर्जाना

चंडीगढ़. बुजुर्ग दंपति को 14 घंटे तक एयर इंडिया की फ्लाइट में सफर करना पड़ा. जबकि दोनों ने बिजनेस क्लास का टिकट लिया था. अब उपभोक्ता आयोग ने एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया है. मामला पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ का है.

जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ के सेक्टर-43 के दंपति ने दिल्ली से न्यूयॉर्क के लिए आठ लाख रुपये में खर्च कर टिकट ली थी. सेक्टर-43 में रहने वाली वरिष्ठ नागरिक राजेश चोपड़ा और उनकी पत्नी गामिनी चोपड़ा ने जनवरी 2023 में न्यूयार्क से दिल्ली की यात्रा की थी. फ्लाइट में टूटी सीटों पर यात्रा के दौरान उन्हें परेशानी हुई. उन्होंने एअर इंडिया के खिलाफ जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग को शिकायत दी.

आयोग ने एअर इंडिया को शिकायतकर्ताओं को हुई परेशानी का जिम्मेदार मानते हुए एयरलाइंस पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा एयरलाइंस को शिकायतकर्ताओं को मुकदमा खर्च के तौर पर 10 हजार भी देने होंगे.

आयोग को दी शिकायत में राजेश चोपड़ा और गामिनी चोपड़ा ने बताया कि 12 जनवरी 2023 का यह मामला है और उन्होंने फ्लाइट में बिजनेस क्लास की दो सीट्स बुक की थी और 8,24,964 रुपये का भुगतान किया था. फिर दोनों 20 जनवरी 2023 को फ्लाइट पर सवार हुए और दूसरे दिन दिल्ली पहुंचे. दोनों का आरोप है कि फ्लाइट में दी गई सीट टूटी थीं औ और उन्हें 14 घंटे टूटी सीट्स पर यात्रा करनी पड़ी. जबकि पैर रखने के लिए स्टूल दिया गया था. शिकायतकर्ता राजेश चोपड़ा का कहना था कि वह वरिष्ठ नागरिक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीज और दिव्यांग हैं. इसी कारण फिजियोथेरेपी के लिए अमेरिका गए थे.

AIR INDIA: टूटी सीट, स्टूल दिया....बुजुर्ग दंपति को फ्लाइट में 14 घंटे झेलनी पड़ी दिक्कत, एयर इंडिया देना होगा हर्जाना

एयरलाइंस का कृत्य उसकी सेवा में कमः आयोग

एअर इंडिया की तरफ से आयोग में कोई पेश नहीं हुआ. इस पर आयोग ने कहा कि स्पष्ट रूप से साबित होता है कि दंपती को फ्लाइट में जो सीटें दी गई थीं, वे खराब थीं. बुजुर्ग दंपति को मानसिक पीड़ा से भी जुगरना पड़ा. एयरलाइंस का अनुचित व्यवहार है.

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