टाटा नेक्सॉन को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग: ​​​​​​​एडल्ट के लिए 32.22 और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 44.52 पॉइंट मिले, नए नॉर्म्स के तहत हुआ टेस्ट

नई दिल्ली8 घंटे पहले

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टाटा नेक्सन ने ग्लोबल NCAP में एक बार फिर से 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। कॉम्पैक्ट SUV ने इससे पहले 2018 में ग्लोबल NCAP में 5-स्टार रेटिंग हासिल की थी। इस बार कार का क्रैश टेस्ट एजेंसी के 2022 में बनाए गए नए नॉर्म्स के अनुसार किया गया, जो पहले से और ज्यादा कड़े हैं।

नए क्रैश टेस्ट में ICE-पावर्ड नेक्सन ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 32.22 पॉइंट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 44.52 पॉइंट हासिल किए, इस तरह दोनों कैटेगिरी में 5-स्टार का स्कोर हासिल किया। कंपनी की ओर ग्लोबल NCAP में भेजा गया ये आखिरी बेच था, जिसमें नेक्सॉन, हैरियर और सफारी का टेस्ट शामिल था।

GNCAP का कहना है कि फ्रंट इफेक्ट में नेक्सॉन फेसलिफ्ट ने सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा दी। ड्राइवर और पैसेंजर की चेस्ट को पर्याप्त सेफ्टी मिली, जबकि घुटनों को अच्छी सुरक्षा मिली। फुटवेल क्षेत्र को स्थिर आंका गया और शरीर की एड़ी को स्थिर आंका गया और यह आगे के वेट को झेलने में सक्षम है। बाल ऑक्युपेंट सेफ्टी में 3 वर्षीय और 18 महीने की डमी को रखा गया था। GNCAP ने कहा कि नेक्सन ने फ्रंट इम्पैक्ट परीक्षणों में लगभग पूरी सेफ्टी दी और फुल साइड इम्पैक्ट सेफ्टी दी।

टेस्टेड मॉडल में 6 एयरबैग, ABS और EBD जैसे सेफ्टी फीचर्स
टेस्ट किया गया मॉडल 6 एयरबैग, ESC, EBD के साथ ABS, सीटबेल्ट रिमाइंडर और ISOFIX माउंट जैसी सेफ्टी फीचर्स से लैस था। अन्य सेफ्टी फीचर्स में ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, 360-डिग्री सराउंड कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग IRVM और कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फॉग लैंप शामिल हैं।

क्रैश टेस्ट की प्रोसेस1. टेस्ट के लिए इंसान जैसी 4 से 5 डमी को कार में बैठाया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है, जो चाइल्ड ISOFIX एंकर सीट पर फिक्स की जाती है।2. गाड़ी को फिक्स्ड स्पीड पर ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर (हार्ड ऑब्जेक्ट) से टकराकर देखा जाता है कि गाड़ी और डमी को कितना नुकसान पहुंचा है। ये तीन तरीके से किया जाता है।

  • फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में कार को 64 kmph की रफ्तार पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • साइड इम्पैक्ट टेस्ट में गाड़ी को 50 kmph की स्पीड पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • पोल साइड इम्पैक्ट टेस्ट में कार को फिक्स स्पीड पर पोल से टकराकर देखा जाएगा। पहले दो टेस्ट में कार के 3 स्टार रेटिंग हासिल करने पर तीसरा टेस्ट किया जाएगा।

3. टेस्ट में देखा जाता है कि इम्पैक्ट के बाद डमी कितनी डैमेज हुई, एयरबैग और सेफ्टी फीचर्स ने काम किया या नहीं। इन सभी के आधार पर रेटिंग दी जाती है।

क्रैश टेस्ट की स्कोरिंग

एडल्ट प्रोटेक्शन चाइल्ड प्रोटेक्शन

स्टार रेटिंग

स्कोर

स्टार रेटिंग

स्कोर

5 स्टार

27

5 स्टार

41

4 स्टार

22

4 स्टार

35

3 स्टार

16

3 स्टार

27

2 स्टार

10

2 स्टार

18

1 स्टार

4

1 स्टार

9

60 से ज्यादा कनेक्टिंग फीचर्स के साथ 8.10 लाख शुरुआती कीमत
टाटा मोटर्स अपनी सबसे पॉपुलर कार नेक्सॉन का फेसलिफ्ट वर्जन सितंबर-2023 में लॉन्च किया था। कार में 60 से ज्यादा कनेक्टिंग फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें कंफर्ट और सेफ्टी के एडवांस्ड फीचर जोड़े गए हैं।
सब-4 मीटर SUV चार ट्रिम ऑप्शन- स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फियरलेस के साथ आती है। टाटा नेक्सॉन की एक्स-शोरूम कीमत 8.10 लाख रुपए से शुरू होती है, जो टॉप वैरिएंट में 14.74 रुपए तक जाती है।
भारत में SUV का मुकाबला किआ सोनेट, मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा XUV300, निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर से है।

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट : परफॉरमेंस
कार की परफॉर्मेंस में कोई चेंजेस नहीं किया गया है। इसमें वहीं पुराना 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 118 hp की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा 1.5-लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन का भी ऑप्शन मिलता है, जो 113 hp की पावर जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन की बात करें तो पेट्रोल इंजन को अब वैरिएंट के आधार पर चार अलग-अलग ट्रांसमिशन ऑप्शन, 5-स्पीड MT, 6-स्पीड MT, 6-स्पीड AMT और एक नया 7-स्पीड DCT के साथ पेश किया जा रहा है। डीजल इंजन के साथ 6MT और 6AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

कार में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है।

कार में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है।

2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट: एक्सटीरियर डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो नई नेक्सॉन फेसलिफ्ट पहले से ज्यादा स्पोर्टी और मॉर्डन है। इसके फ्रंट में नए LED DRLs स्प्लिट हेडलैंप सेटअप मिलता है। एक दम नए डिजाइन और ज्यादा स्पोर्टी दिखने वाले बम्पर पर नीचे LED हेडलैंप लगाए गए हैं।

साइड में फंकी दिखने वाले 16 इंच के डायमंड कट डुअल-टोन अलॉय व्हील के अलावा कुछ नया नहीं है। रियर में नेक्सॉन को फुल कनेक्टेड LED टेल लाइट है, जिसे कंपनी ‘X फैक्टर टेल लैंप’ कहती है। इसमें वेलकम-गुडबाय फंक्शन भी मिलता है।

कार में 6 नए कलर इंट्रीड्यूज किए गए हैं। इसमें फियरलेस पर्पल, क्रिएटिव ऑसियन, प्योर ग्रे, फ्लेम रेड, डेटोना ग्रे और प्रिस्टीन वाइट शामिल हैं।

2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट एक्सटीरियर डिजाइन।

2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट एक्सटीरियर डिजाइन।

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट: इंटीरियर डिजाइन
नई नेक्सॉन फेसलिफ्ट भारत की पहली कार है, जिसमें टू-स्पोक, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। डेशबोर्ड में एक टच पैनल वाली HVAC यूनिट और सेंटर कंसोल पर नया गियर सिलेक्टर कार को और भी लग्जरी बनाता है।

इसके अलावा, टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट में एक नया 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट का इंटीरियर लुक।

2023 नेक्सॉन फेसलिफ्ट का इंटीरियर लुक।

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट: कंफर्ट फीचर्स
नेक्सॉन कई एडवांस्ड फीचर से लेस है। इनमें टाटा की IRA 2.0 मोबाइल कनेक्टेड-टेक्नोलॉजी, वॉइस असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, JBL 9-स्पीकर साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर पहली बार सेगमेंट नेविगेशन डिस्प्ले शामिल हैं।

कार के साथ टाटा की IRA 2.0 मोबाइल कनेक्टेड-टेक्नोलॉजी मिलेगी।

कार के साथ टाटा की IRA 2.0 मोबाइल कनेक्टेड-टेक्नोलॉजी मिलेगी।

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