झारखंड में सर्दीली हवाओं ने बढ़ाई कनकनी, बारिश के आसार, इस तारीख के बाद मौसम में हो सकता है बदलाव

रांची. झारखंड में ठंडी हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. वैसे दिन में धूम निकल रही है, लेकिन ठंडी हवा के चलते धूम का असर नहीं हो रहा है और लोग ठंड से बचने का उपाय कर रहे हैं. राज्य में उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में राज्य में 3 से 7 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ ने झारखंड में सर्द हवा के प्रवाह को रोक दिया था. विक्षोभ खत्म हो गया है और उत्तर से चलने वाली उत्तर-पश्चिमी हवा से झारखंड के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

हो सकती है वर्षा- झारखंड में में अगले 3-4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव होने की संभावना काफी कम है. मकर संक्रांति के बाद यानि 15 जनवरी के बाद से धीरे-धीरे 2-3 डिग्री की वृद्धि हो सकती है. वहीं 17-18 जनवरी को राज्य में कहीं-कहीं हल्की वर्षा की संभावना है. राज्य में आने वाले दिनों में कोहरा छंटने के साथ आसमान साफ रहेगा, और मौसम शुष्क रहेगा. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने का कि अभी लोगों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. गर्म पेय पदार्थ लें. साथ ही पूरे और गर्म कपड़े पहनें.

जनजीवन प्रभावित
राज्य में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है. तापमान में 3 से 7 तक गिरावट दर्ज की गई है. बढ़ी हुई ठंड से आम जनजीवन प्रभावित हो गया है, लेकिन स्कूल अबतक खुले हुए हैं. बच्चे ठंड में कांपते हुए स्कूल जाने को मजबूर हैं. आम तौर पर ठंड बढ़ने के बाद हर साल शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में छुट्टी कर दी जाती है, लेकिन इस बार अबतक छुट्टी नहीं की गई है.

हालांकि, रविवार और सोमवार को बच्चों को थोड़ी राहत मिलेगी. रविवार को साप्ताहिक अवकाश है और सोमवार को मकर संक्रांति की छुट्टी है. अगर सोमवार तक ठंड का सितम ऐसे ही जारी रहा, तो शिक्षा विभाग स्कूलों में छुट्टी को लेकर अधिसूचना जारी कर सकता है.

Tags: Cold wave, Coldwave, Jharkhand weather News, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *