झारखंड में यहां 500 फीट से गिरती है जल धारा, दो राज्यों के लोग पहुंचते हैं पिकनिक मनाने

ओम प्रकाश निरंजन / कोडरमा.प्रकृति का हरेक स्वरूप मनभावन होता है लेकिन बियावन जंगल के बीच प्रकृति की गोद में स्थित पहाड़ और पेड़ पौधे से सुसज्जित हसीन वादियों की शार्पिलि घाटियों में हरे भरे मैदान और बलखाती नदियों से सुसज्जित प्रकृति हो तो उस क्षेत्र का कोई मुकाबला नहीं, कुछ इसी तरह की विशेषताएं कोडरमा जिले के सतगावां प्रखंड से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पेट्रो जलप्रपात का है.

वैसे तो पेट्रो जलप्रपात में पूरे साल यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, लेकिन खासतौर पर नव वर्ष के पहले दिन पर यहां कोडरमा के कई प्रखंडों के अलावे पड़ोसी राज्य बिहार के नवादा समेत अन्य जिले से काफी संख्या में लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. प्रखंड मुख्यालय से करीब 8 किलोमीटर दूर घनघोर जंगल में पेट्रो जलप्रपात स्थित है. कोडरमा जिले के सबसे ऊंची महावत पहाड़ के शिखर से अनोखी शैल श्रृंखलाओं के बीच से पावन जल धारा गिरती है. जो तकरीबन 500 फीट लंबी है.

माता विंध्यवासिनी की होती है पूजा
सतगावां निवासी प्रवीण कुमार ने कहा कि महावत पहाड़ की चोटी से लेकर तलहटी तक कई कुंड है. इसमें 6 कुंड काफी बड़े हैं, जिसमें भारी मात्रा में निर्मल मीठा जल संग्रहित है. लोग यहां प्राकृतिक के अनूठे स्वरूप का आनंद लेते हैं. यहां माता विंध्यवासिनी देवी, हनुमान जी और शिवलिंग की पूजा अर्चना भी की जाती है. इस दर्शनीय स्थल में जंगली जानवर भी देखे जा सकते हैं. नव वर्ष पर यहां लोग पूजा अर्चना के बाद पूरे परिवार के साथ अलग-अलग टोली में बैठकर पिकनिक का आनंद लेते हैं.

पुलिस की रहेगी चौकसी
सतगावां थाना प्रभारी आनंद कुमार शाह ने कहा कि प्रखंड का प्रमुख पर्यटन स्थल होने की वजह से एक जनवरी को यहां काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ने की संभावना है. इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने भी पूरी तैयारी की है. पर्यटन स्थल पर पुलिस की चौकसी रहेगी. इसके अलावा सादे लिबास में भी पुलिस पर्यटन स्थल के आसपास तैनात रहेंगे. ताकि कोई भी व्यक्ति शराब पीकर हुड़दंग न करे और लोग एक सुरक्षित वातावरण में नए साल के पहले दिन को पूरे हर्षोल्लास के साथ मना कर इसे यादगार बनाएं.

Tags: Jharkhand news, Kodarma news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *