झारखंड में यहां 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है झरना, नजारा बना देगा दीवाना

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा: बहुत से लोग नए साल का स्वागत प्रकृति के बीच रहकर करना चाहते हैं. अगर आप का भी ऐसा ही प्लान है तो झारखंड का यह प्राकृतिक झरना और हसीन वादियों के बीच आपकी पिकनिक को यादगार बना सकता है. कोडरमा स्टेशन से करीब 13 किलोमीटर दूर जरगा पंचायत में स्थित वृंदाहा वाटरफॉल करीब 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है. यहां स्वच्छ पानी की जलधारा, पहाड़ और झाड़ियों का विहंगम दृश्य किसी को भी आकर्षित कर सकता है.

वाटरफॉल जाने के लिए निजी वाहन का करें प्रयोग
वृंदाहा वाटरफॉल में बड़ी संख्या में लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. हालांकि, यहां किसी प्रकार के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं है. पिकनिक मनाने अथवा वाटरफॉल घूमने के लिए लोगों को निजी वाहन से ही यहां आना होता है. कोडरमा स्टेशन से निकल कर अड्डी बांग्ला रोड होते हुए तिलैया बस्ती से गुजरते हुए गझंडी के रास्ते करीब 13 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद लोग वृंदाहा वाटरफॉल पहुंचते हैं.

सड़क और सीढ़ी की बेहतर कनेक्टिविटी
पहाड़ों और जंगलों के बीच से निकलते हुए चट्टान से टकराकर कई फीट नीचे गिरने वाला पानी लोगों को काफी आकर्षित करता है. लोग पहाड़ से गिरने वाले पानी के मनोरम दृश्य का आनंद उठाना नहीं भूलते हैं. कुछ समय पहले तक यहां पहुंचने के लिए बेहतर सड़क उपलब्ध नहीं थी. लेकिन, पर्यटकों की संख्या बढ़ने के बाद जिला प्रशासन ने सड़क का निर्माण कराया है. साथ ही सड़क से नीचे झरना तक उतरने के लिए सीढ़ी भी बनवाई गई है.

Tags: Jharkhand news, Kodarma news, Local18, Tourist spots

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *