झारखंड में अगले 5 दिन होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में अलर्ट जारी

शिखा श्रेया/रांची. एक बार फिर से झारखंड में मानसून सक्रिय हो चुका है. झारखंड की राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, अन्य जिलों का भी यही हाल रहा. मौसम केंद्र के अनुसार, 9 सितंबर तक राज्य में यही स्थिति बनी रहेगी और कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का भी अनुमान है.

मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में मानसून फिर से सक्रिय हो चुका है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में देखा जा रहा है. आने वाले दो दिनों में निम्न दबाव के साइक्लोनिक सर्कुलेशन में तब्दील होने की भी संभावना है. इससे उम्मीद है कि आने वाले एक हफ्ते तक झारखंड में अच्छी खासी बारिश देखने को मिलेगी. खासकर कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का भी अनुमान है.

9 सितंबर तक जमकर बरसेंगे बादल
मौसम केंद्र के अनुसार, 5 और 6 सितंबर को झारखंड के कुछ जिलों में हल्की बारिश देखी जाएगी. वहीं, कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है, जैसे बोकारो, धनबाद, रांची, लोहरदगा, खूंटी, पूर्वी व पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, सिमडेगा, देवघर, दुमका, पाकुड़, साहिबगंज व गोड्डा. इन जिलों में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इन जिलों में वज्रपात और गर्जन की भी आशंका है. जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए लोगों को सचेत रहने को कहा है.

पानी की किल्लत होगी दूर
वहीं 7, 8 और 9 सितंबर को पूरे राज्य में अच्छी खासी बारिश देखी जाएगी. साथ ही गर्जन व वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. जिसे देखते हुए लोगों को अलर्ट रहने चेतावनी दी गई है. वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आने वाले एक हफ्ते में अच्छी खासी बारिश होगी और इस बारिश से ग्राउंड लेवल वाटर रिचार्ज होगा. जिससे आने वाले समय में पानी की किल्लत कम होगी और फसल के लिए भी यह बारिश काफी महत्वपूर्ण है. फसल को तैयार होने के लिए एक जरूरी मात्रा में नमी की जरूरत होती है. यह बारिश फसल के लिए जरूरी नमी की आपूर्ति का काम करेगी.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Weather Alert, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *