झारखंड के पतरातू घाटी के आगे भूल जाएंगे शिमला-मनाली, हर मौसम में अलग आंनद

विवेक पांडेय/रामगढ़. झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित पतरातू घाटी मन्त्रमुग्ध कर देने वाली हसीन वादियों से घिरा एक पर्यटन स्थल है. ये घाटी समुद्र तट से लगभग 1300 फिट ऊंचा है. जिस वजह से यह घूमने के लिए बहुत बढ़िया जगह है. अगर आप जंगल-झील और शांतिपूर्ण वातावरण को पसंद करते है तो पतरातू घाटी की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी.

यहां आकर आपको स्वर्ग जैसा अनुभव होगा. जिसके बाद आप मनाली और शिमला तक को भूल जाएंगे. यहा आपको दुर्लभ किस्म के प्रवासी पंछी भी आसानी से देखने को मिल जाएंगे. इस घाटी का निर्माण पहाड़ों को काट कर किया गया है. जिसकी घुमाउदार सड़के और हरे-भरे जंगल पर्यटको का मन मोह लेती है.

सूर्योदय और सूर्यास्त का मनमोहक दृश्य

पतरातू घाटी घूमने का मजा सभी मौसम में अलग-अलग है, लेकिन सर्दियों के बीच अक्टूबर से मार्च तक का महीना यहा घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है. हालांकि, काफी ऊंचाई पर होने के कारण यहा अच्छी ठंड भी लगती है. लेकिन फिर भी यह समय सबसे अनुकूल माना जाता है. वहीं, मॉनसून में भी इस घाटी की हरियाली देखने को बनती है. हालांकि, गर्मीयो में भूभाग गर्म होने के कारण यहा सुबह और शाम के समय ही जाना अच्छा रहता है. सूर्योदय और सूर्यास्त का मनोरम दृश्य देखने के लिए भी खासकर गर्मियों में लोग यहा पहुंचते है. रामगढ़ मुख्यालय से पतरातू घाटी की दूरी लगभग 36 किमी है.

यहां पहुंचने के लिए इन रास्तों की लें सकते हैं मदद

पतरातू घाटी अगर आप हवाई मार्ग से आना चाहते है तो सबसे नजदीकी हवाई अड्डा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट रांची है. जहा से आपको सीधी बस या कैब मिल जाएगी. वहीं, अगर आपने रेल मार्ग चुना है तो सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन रांची है. जहां से आपको सीधी बस या कैब मिल जाएगी. वहीं, अगर सड़क मार्ग की बात करें तो पतरातू घाटी पहुंचने के लिए आपको अच्छी सड़कों का जाल भी मिल जाएगा. रांची से पतरातूघाटी घुमने आए दीपक टूटी व सुरज पाठक ने कहा कि यहां का नजारा लोगों को खींच लाता है. रांची से यहां की दूरी 40 किली है. जब भी मौका मिलता है परिवार व दोस्तों के साथ यहां घुमने पहुंच जाता हूं.

Tags: Jharkhand news, Local18, Ramgarh news, Tourist Places

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *