झारखंड की ये लोकेशन न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट! याद रहेगा यहां का नजारा

मो. इकराम/धनबाद. प्रकृति की गोद में बना मैथन डैम सैलानियों की पहली पसंद है. यह मैथन इलाका देवी स्थान (मां कल्याणेश्वरी मंदिर) के लिए भी जाना जाता है. यह स्थान प्राकृतिक सौंदर्य और भक्ति का अनूठा संगम है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने दूर-दराज के क्षेत्रों से भी लोग आते हैं. जाड़े का मौसम शुरू होते ही यहां सैलानियों का जमघट लगने लगता है.

लोग परिवार के साथ पहुंचकर नदी किनारे खूबसूरत वादियों में पहाड़ों व पेड़ों के झुरमुटों के बीच पिकनिक का आनंद लेते हैं. नए साल का जश्न मनाने मैथन डेम आने वाले सैलानी यहां नौका विहार कर खूबसूरत वादियों का आनंद जरूर लेते हैं. यहां डैम के बीच-बीच में कई द्वीप और पहाड़ भी हैं. किफायती दर पर लोगों को नौका विहार से डैम की सैर कराई जाती है.

जान लें बोटिंग का रेट
नाविक संकू ने बताया कि दिसंबर की छुट्टियां मनाने और नए साल के जश्न के लिए पर्यटक आने लगे हैं. यहां चमन द्वीप, लॉन्ग गेट, बड़ा पहाड़, छोटा पहाड़ आदि की सैर नौका से कराई जाती है. बोटिंग की कीमत छोटा पहाड़ के लिए 300 रुपये है. इस किराये में नाविक लोगों को द्वीप तक ले जाते हैं और लगभग 30 मिनट या 1 घंटे में वापस लाते हैं. दीप के हिसाब से चार्ज किया जाता है. चमन द्वीप जाने के लिए छह लोगों पर 500 रुपये चार्ज किया जाता है. द्वीप से बांध का 360 डिग्री दृश्य देखा जा सकता है, जो अद्भुत है.

बाढ़ रोकने को बना था बांध
मैथन बांध दामोदर वैली कारपोरेशन का सबसे बड़ा जलाशय है. इसके आसपास का सौंदर्य पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर लेता है. बराकर नदी के ऊपर बने इस बांध का निर्माण बाढ़ को रोकने के लिए किया गया था. बांध के पास एक झील भी है, जहां नौकायन और आवासीय सुविधाएं हैं. इसके अतिरिक्त एक मृगदाव तथा पक्षी विहार भी है, जहां पर्यटक जंगल के प्राकृतिक सौंदर्य तथा पशु-पक्षियों को देख सकते हैं.

Tags: Dhanbad news, Jharkhand news, Local18, New Year Celebration

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *