झांसी में शुरु हुआ पहला बुंदेली रेस्टोरेंट, खेतों के बीच देसी अंदाज में लें खाने का आनंद 

शाश्वत सिंह/झांसी : झांसी शहर लगातार विकसित हो रहा है. शहर में ही इंडस्ट्रियल सिटी भी बसाया जा रहा है. ऐसे में लोग गांव से दूर होने लगे हैं. शहर के लोग बुंदेली परंपरा और बुंदेली खानपान को भूल न जाए इसके लिए झांसी के एक युवक ने अनूठा प्रयास किया है. अर्पित पुरोहित ने अपने भाई अंकित के साथ मिलकर बुंदेली रेस्टोरेंट शुरू किया है. शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह रेस्टोरेंट खेत के बीच बनाया गया है.

अर्पित ने बताया कि सबसे पहले उन्होंने दूध की सप्लाई करने का काम शुरू किया था. कुछ समय बाद उन्होंने घी और देसी अचार बनाने का काम शुरू किया. जल्द ही उन्हें यह एहसास हुआ कि जैसा खाना और जैसा रहन-सहन वह बचपन में अनुभव करते थे, वह अब धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है. इसलिए उन्होंने एक बुंदेली रेस्टोरेंट खोलने का फैसला लिया. बिल्कुल देसी अंदाज में तैयार इस रेस्टोरेंट में आपको शुद्ध और पारंपरिक बुंदेली भोजन परोसा जाता है. अर्पित ने बताया कि 299 रुपए में यहां 21 बुंदेली डिश की थाली परोसी जाती है.

क्या है फार्म टू प्लेट का कॉन्सेप्ट?
अर्पित ने बताया कि उनके इस रेस्टोरेंट में फार्म टू प्लेट का कॉन्सेप्ट आजमाया जाता है. रेस्टोरेंट में जो भी खाने की वस्तु इस्तेमाल की जाती है वह उनके अपने खेत में उगाई है. सब्जी हो या अनाज उसे सीधा खेत से निकाल कर किचन में लाया जाता है. यहां पर चूल्हे पर पारंपरिक तरीके से मिट्टी के बर्तन में भोजन तैयार किया जाता है. उसे लोगों को पत्तल में परोसा जाता है.

रेस्टोरेंट के बाद कॉटेज की तैयारी
अर्पित ने बताया कि आप यहां पर कुछ दिन रुक कर बुंदेली परंपरा का आनंद भी ले सकते हैं. यहां जल्दी यहां कॉटेज तैयार कर लिए जाएंगे. यह रेस्टोरेंट झांसी शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए 7204404462 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *