जैसा नाम वैसा काम…कमाल की है यह हड़जोड़ औषधि, हड्डियों को जोड़ने के साथ कई बीमारियों में उपयोगी

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: आज के समय में शरीर में दर्द और हड्डियों का कम उम्र में कमजोर हो जाना आम हो गया है. हर उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं और अगर एक बार किसी को ये बीमारी हो जाए तो ताउम्र उस व्यक्ति का पीछा नहीं छोड़ती. आज हम एक ऐसी औषधि से आपको रूबरू कराएंगे जो न केवल हड्डी को जोड़ने के लिए मशहूर है बल्कि तमाम बीमारियों को जड़ से खत्म करने में भी कामयाब है. जी हां हम बात कर रहे हैं हड़जोड़ औषधि की, जिसका नाम ही हड़जोड़ है यानि हड्डियों को जोड़ने वाला. यह पौधा खास तौर से हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि हड़जोड़ हड्डियों को जोड़ने का काम करता है. इस औषधि के और भी कई अनेक फायदे हैं. इसकी जड़ तना और पत्तियां बहुत उपयोगी है. इसका सही लाभ तभी मिलता है जब एक आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लेकर प्रयोग किया जाता है.

हड़जोड़ इन बीमारियों में लाभकारी

हड़जोड़ यह औषधि जहां हड्डियों को जोड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाती है तो वहीं अनेक बीमारियों से भी छुटकारा भी दिलाती है. इस औषधि को अस्थि संहार के रूप में भी जानते है. खास तौर से यह हड्डी को जोड़ने, पेट की समस्या, बवासीर, ल्युकोरिया, मोच, अल्सर, श्वास रोग, गठिया का दर्द, रीड की हड्डी का दर्द, ब्लीडिंग और सूजन में काफी लाभकारी होती है.

यह है इसका उपयोग और तरीका

यह औषधि काफी उपयोगी और लाभकारी है. इसका जड़, तना और पत्तियां औषधि है. किसी भी प्रकार का दर्द हो इन पत्तियों को गर्म करके सिखाई करने से ठीक हो जाते हैं. इसके प्रयोग की बात करें तो तना को पीस करके उसका लेप लगाया जा सकता है या उसके स्वरस को निकाल करके घी में मिलाकर सेवन किया जाता है. इसके 2 से 5 ग्राम चूर्ण को दूध के साथ लेने से 15 दिन के अंदर टूटी हुई हड्डियां भी जुड़ जाती है. अगर पाचन संबंधी समस्या हो तो उसमें इसके स्वरस को मधु के साथ सेवन किया जाता है. इसके स्वरस को गुनगुना करके 5 से 10 ml पीने से श्वास रोगियों को आराम मिलता है.

बिना चिकित्सक परामर्श न करें प्रयोग

हर औषधि का अपना साइड इफेक्ट होता है. इस औषधि को भी सही रूप से प्रयोग न करना या अधिक प्रयोग करना लाभकारी नहीं होता है. इसके ज्यादा सेवन से दस्त, सर दर्द, नींद की समस्या और दिल की धड़कन तेज होने की समस्या होने की संभावना रहती है. इसलिए बिना चिकित्सक के परामर्श इसका सेवन करना लाभकारी नहीं होता है. इस औषधि का सेवन हार्ट के मरीजों को नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *