जिस लकड़ी से खाना बनाती थीं मां उसी को बुझाकर बैट बनाते थे रॉबिन,अब खेलेंगे IPL

रिपोर्ट- रूपेश कुमार भगत 

गुमला. झारखंड के गुमला जिले को खेल नगरी के रूप में जाना जाता है. गुमला से फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स इत्यादि खेलों में एक से बढ़कर खिलाड़ी पंचायत स्तर से लेकर के अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाते आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर बात करें तो क्रिकेट के क्षेत्र में गुमला जिला गुमनाम था. लेकिन, इस बार के आईपीएल के ऑक्शन में क्रिकेट के क्षेत्र में गुमला जिला का भी नाम गूंज उठा. दरअसल गुमला के रायडीह प्रखंड के एक छोटे से गांव सिलम पांदनटोली गांव के लाल रॉबिन मिंज को आज की आईपीएल ऑक्शन में गुजरात टाइटंस की टीम ने 3 करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा है, जिससे पूरे गुमले जिले में खुशी का माहौल है.

रॉबिन के भाई ने बताया कि वह बचपन से ही क्रिकेट का शौकीन था. घर में जब मां के द्वारा खाना बनाने के लिए चूल्हा में लकड़ी डाला जाता था. उसके बाद जली हुए लकड़ी को बुझाकर रॉबिन उससे ही बैट-बॉल खेल करता था जिसे देख पिता ने रॉबिन को लकड़ी का बैट थमाया था. आज रॉबिन कड़ी मेहनत के कारण आगे बढ़ गया. अब वह अपने भाई को इंडिया टीम के लिए खेलते देखना चाहते हैं. वहीं रॉबिन की भाभी ने बताया कि रॉबिन का आईपीएल के लिए चयन होने के बाद क्रिसमस की खुशी दोगुनी हो गयी है. हालांकि उनके घर की स्थिति ठीक नहीं है. घर पर टीवी नहीं होने के कारण परिवार के लोग आईपीएल खेलते हुए रॉबिन को नहीं देख पाएंगे.

जिस लकड़ी से खाना बनाती थीं मां उसी को बुझाकर बैट बनाते थे रॉबिन, अब गुजरात टाइटंस के लिए खेलेंगे IPL, मिलेंगे करोड़ों रुपये 

रोबिन के पिता फ्रांसिस जेवियर मिंज फौज में थे, जबकि मां एलिस मिंज गृहिणी हैं. रोबिन पिछले तीन सालों से गुमला जिला क्रिकेट एसोसिएशन के लिए खेल रहे हैं. बताते चलें कि रॉबिन नवंबर माह में मुंबई इंडियंस के कैंप के लिए इंग्लैंड गए हुए थे, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में उसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. वह अपने जीवन में पहली बार आईपीएल ऑक्शन में भाग ले रहे थे. उन पर मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस ने बोली लगाई और अंततः उनके प्रदर्शन के देखते हुए गुजरात टाइटंस ने तीन करोड़ 60 लख रुपए में रॉबिन को खरीदा.

आईपीएल में गुजरात के द्वारा खरीदने के साथ ही गुमला में खुशी की लहर दौड़ गई है और बधाई का सिलसिला जारी हो गया है. बधाई देने वालों में झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के भूतपूर्व अध्यक्ष सरदार कुलदीप सिंह, गुमला जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव जितेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य लोग शामिल हैं. रोबिन के गांव में भी खुशी का माहौल देखा जा रहा है. रोबिन के भाई प्रकाश मिंज व भाभी ज्योसी दिव्या सहित गांव के लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं.

Tags: Gumla news, IPL Auction, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *