जिंदगी में कभी नहीं खाया तंबाकू, फिर भी हुआ कैंसर, जबड़ा हुआ लॉक!

हाइलाइट्स

एक शख्स को ऐसा कैंसर हुआ कि पूरा मुंह एक तरह से लॉक हो गया
डॉक्टरों ने सर्जरी की और रेडियोथेरेपी के ज़रिए कैंसर को हराया गया

मेरठ. एक शख्स को ऐसा कैंसर हुआ कि पूरा मुंह एक तरह से लॉक हो गया. डॉक्टरों ने सर्जरी की और रेडियोथेरेपी के ज़रिए कैंसर को हराया गया. 52 वर्षीय शख्स ने जब अपनी कहानी बयां की तो डॉक्टर भी हैरत में पड़ गए. इस शख्स ने जीवन में कभी तम्बाकू का सेवन नहीं किया. लेकिन कैंसर ऐसा हुआ कि चम्मच से पानी पीना भी दूभर हो रहा था. डॉक्टरों ने बताया कि मुंह का कैंसर सबसे आम कैंसर हो गया है, लेकिन ये केस एक रेयर केस था, क्योंकि मरीज़ ने जीवन में कभी तम्बाकू को छुआ तक नहीं था.

मेरठ पहुंचे मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (सिर और गर्दन) के वरिष्ठ निदेशक डॉ. सौरभ अरोड़ा ने बताया कि 42 वर्ष के संजीव त्यागी के एक शख्स को बाएं बक्कल म्यूकोसा (भीतरी गाल) में स्टेज 3 कैंसर का पता चला था. जिससे इनका मुंह एक तरह से लॉक हो गया था. सिर्फ चम्मच के सहारे ही कुछ खा-पी पा रहे थे. असहनीय दर्द भी था. उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया और पोस्ट-ऑपरेटिव रेडियोथेरेपी की गई. उन्होंने मैक्सिल्लेक्टोमी, बायीं गर्दन के विच्छेदन और पुनर्निर्माण के साथ बाएं मौखिक समग्र उच्छेदन का सफलतापूर्वक संचालन किया. एक मुफ्त एएलटी फ्लैप का उपयोग करके आंशिक मैक्सिल्लेक्टोमी दोष के पुनर्निर्माण के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया गया था. सर्जरी के बाद मरीज को निगलने और स्पीच थेरेपी से आराम मिलता है जो उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

जिंदगी में कभी नहीं खाया तंबाकू, फिर भी हुआ कैंसर, जबड़ा ऐसा लॉक हुआ कि पानी तक पीना मुश्किल, अब हो गया कमाल

डॉक्टर सौरभ ने बताया कि अब मरीज़ कैंसर मुक्त जीवन जी रहे हैं. डॉक्टर सौरभ बताते हैं कि आमतौर पर मुंह का कैंसर तम्बाकू के सेवन की वजह से ज्यादा देखने में आता है. लेकिन इस केस में शख्स ने जीवन में कभी तम्बाकू का सेवन नहीं किया था.उन्होंने कहा कि बीस परसेंट ऐसे केसेज़ आते हैं जो रेयर कहलाते हैं. वहीं कैंसर को मात दे चुके शख्स का कहना है कि उन्हें दोबारा ज़िन्दगी मिली है. वो उस दौर को याद कर सिहर उठते हैं.

कैंसर के इलाज और जीवनशैली में थोड़े से बदलाव और समय पर निदान के साथ इसे रोकने के तरीकों के बारे में समझना और जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है. शीघ्र पता लगाने का संदेश फैलाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाता है और देर से निदान किया जाता है. कैंसर के इलाज में रोबोटिक सर्जरी जैसी उन्नत तकनीक के साथ, पोस्ट-ऑपरेटिव कोर्स काफी आसान हो गया है.

Tags: Meerut news, UP latest news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *