जाम में भी घर आएगा सामान, गुड़गांव में अब ड्रोन से होगी घरेलू सामान की डिलीवरी

हिमांशु नायक, गुरुग्राम. विश्व के मानचित्र पर साइबर सिटी के रूप में अपनी पहचान बना चुके गुरुग्राम में जाम लगना अब आम हो गया है. साइबर सिटी के निवासियों की इस परेशानी को देखते हुए एक स्काई एयर निजी कम्पनी ने शहर वासियो को जाम की समस्या से निजात दिलवाने का बीड़ा उठाया है. कम्पनी ने रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी के लिए ड्रोन का सहारा लिया है. कम्पनी ने गुरुग्राम की फ्रेस्को सोसायटी में रोजमर्रा के सामान को पहुंचने के लिए ड्रोन का सफल प्रशिक्षण किया. 4 किलोमीटर की दूरी ड्रोन ने 5 मिनट में तय करते हुए सोसायटी में सामान की डिलीवरी की.

मेडिकल हब, आईटी और इंडस्ट्रियल हब के रूप में उभरे गुरुग्राम की सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव अत्यधिक होता जा रहा है, जिसके चलते सड़कों पर जाम अब आम हो गया है. ऐसे में शहर वासियों की समस्या उस समय और बढ़ जाती है जब उन्हें रोजमर्रा के सामान को खरीदने के लिए बाजार का रुख करना पड़ता है. सड़कों पर जाम उनकी परेशानी को बढ़ा देता है. ऐसे में एक कंपनी ने लोगों को जाम से निजात दिलवाने और रोजमर्रा का सामान उनके घर और सोसायटी में पहुचाने का बीड़ा उठाया है.

कंपनी सामान को ड्रोन की मदद से सोसायटी में पहुंचाएगी. इससे लोगों को जाम के झाम से तो निजात मिलेगी ही साथ ही घर बैठे रोजमर्रा का सामान भी मिल जाएगा. फ्रेस्को सोसायटी की आरडब्ल्यूए ने कम्पनी से करार किया है.

ड्रोन के माध्यम से अब तक मेडिकल सुविधाएं ही मुहैया करवाई जा रही थी. लेकिन अब रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी भी शुरू की जा रही है. कम्पनी द्वारा उठाया गया यह कदम लोगो की आशाओं पर कितना खरा उतर पाता है यह तो समय ही बताएगा. फिलहाल तो कम्पनी इस प्रोजेक्ट को लेकर खासी उत्साहित है.

.

FIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 13:06 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *