जापान में फिर आया बड़ा भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

सरकार ने कहा कि मध्य जापान में 6.0 तीव्रता के भूकंप के कारण जोरदार झटके आए लेकिन अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी नहीं दी गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप जापान सागर के तट पर आया, जिससे देश का वही हिस्सा हिल गया जहां 1 जनवरी को एक शक्तिशाली भूकंप ने मध्य जापान के हिस्सों को तबाह कर दिया था। इसके झटकों ने व्यापक विनाश किया और मरने वालों की संख्या 200 से अधिक हो गई। अधिकारियों ने कहा कि अभी भी 100 से अधिक का पता नहीं चल पाया है। नए साल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप ने इमारतों को नष्ट कर दिया, आग लग गई और नोटो प्रायद्वीप पर बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा।

जापान का नव वर्ष भूकंप बचाव अभियान

अधिकारियों ने कहा है कि बचावकर्मी मलबे को हटाने के साथ-साथ अलग-थलग समुदायों में फंसे लगभग 3,500 लोगों तक पहुंचने के लिए अभी भी संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि इशिकावा के आंकड़ों से पता चला है कि 202 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, जो पहले दिन में 180 से अधिक है, जबकि 102 का पता नहीं चला है। 1,200 से अधिक झटकों ने इस क्षेत्र को झकझोर कर रख दिया है और लापता लोगों की संख्या तीन गुना से भी अधिक बढ़कर 323 हो गई है, जिनमें से अधिकांश वृद्धि बुरी तरह प्रभावित वाजिमा से संबंधित है।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में हिमपात

भारी बर्फबारी के कारण राहत कार्य जटिल हो गए हैं क्योंकि लगभग 30,000 लोग 400 सरकारी आश्रयों में रह रहे थे, जबकि लगभग 60,000 घरों में पानी नहीं था और 15,600 में बिजली की आपूर्ति नहीं थी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *