जान से खिलवाड़: नकली दवा माफिया का खेल, खांसी और बुखार ही नहीं, कैंसर, डायबिटीज रोगी भी रहें सावधान

Not only cough and fever also cancer and diabetes fake medicine are being sold in agra

नकली दवा(सांकेतिक)
– फोटो : संवाद

विस्तार


आगरा शहर में नकली मोबिल ऑयल, घी, पेट्रोल, मिट्टी का तेल आदि ही नहीं, दवाओं का गोरखधंधा खूब चल रहा है। एक-दो शहर ही नहीं, पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक नकली दवाओं की सप्लाई हो रही है। अवैध कारोबार पर कई बार पुलिस और औषधि विभाग ने छापेमारी की। करोड़ों की दवाओं को जब्त कर मुकदमे तक लिखे गए, लेकिन हर बार एक नए दवा माफिया लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।

शहर में दवाओं का बड़ा कारोबार होता है। फुव्वारा बाजार से लेकर अलग-अलग इलाकों में गोदाम से लेकर दुकानें हैं। नशे के अवैध कारोबार को लेकर कई बार पंजाब पुलिस दबिश दे चुकी है। आरोपियों को गिरफ्तार भी कर ले जा चुकी है। मगर, यह गोरखधंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

6 करोड़ की दवाएं, बांग्लादेश तक सप्लाई

पुलिस और औषधि विभाग की टीम ने 8 जुलाई को बिचपुरी और सिकंदरा में विजय गोयल की बिना लाइसेंस के संचालित दो फैक्टरी पकड़ी थीं। दोनों से 6 करोड़ रुपये की दवाएं बरामद की थीं। इनमें कोडीन सिरप, मशीनें बरामद की थीं। इसके बाद बिचपुरी में दो गोदाम से 50 लाख रुपये की दवाएं भी बरामद की थीं। जांच में 36 नमूनों में 19 नमूने फेल हो गए थे। आरोपी हिमाचल प्रदेश और दिल्ली से कच्चा माल मंगाकर दवाएं तैयार कर बांग्लादेश तक खपाता था।

ये भी पढ़ें –  यूपी: आगरा में सुबह-सुबह युवक के सीने में मारी गोली, आरोपी हुआ मौके से फरार

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *