जानिए मिर्जापुर से ट्रेन-बस-सड़क मार्ग से कैसे पहुंच सकते हैं अयोध्या

मंगला तिवारी/मिर्जापुर: दशकों से जिस अद्भुत क्षण का इंतजार हर भारतीय को बेसब्री से था, वह अब बहुत दूर नहीं है. अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी नजदीक आती जा रही है. हर दिन बीतने के साथ ही अयोध्या का पवित्र पावन भूमि का कण-कण राममय होता जा रहा है. मंदिर ट्रस्ट और सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन की तैयारी चल रही है. इन तैयारियों का गवाह बनने या प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन करने के लिए आम लोग भी अयोध्या का रुख कर रहे हैं. अगर आप भी मिर्जापुर से या आसपास के जिलों से अयोध्या जाने वाले हैं तो आप इन मार्गों के जरिए अयोध्या आसानी से पहुंच सकते हैं.

अगर आप मिर्जापुर या मिर्जापुर के आसपास के जिलों के रहने वाले हैं और सड़क मार्ग से अयोध्या जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वाराणसी पहुंचना होगा. वाराणसी से जौनपुर, सुल्तानपुर के रास्ते अयोध्या पहुंच सकते हैं. 4 व्हीलर वाहन से आपको लगभग 6 घंटे लग सकते हैं. वही बात किलोमीटर की की जाए तो मिर्जापुर शहर से वाराणसी होते हुए अयोध्या 270 KM की दूरी पर है.

सुबह 7 बजे जाती है अयोध्या के लिए बस:
यदि आप बस के द्वारा अयोध्या पहुंचना चाहते हैं तो आपको मिर्जापुर बस स्टैंड जाना पड़ेगा. मिर्जापुर बस स्टैंड से यूपी रोडवेज की सुबह 7 बजे अयोध्या के लिए बस जाती है, जिसमे एक युवक का 392 रुपए किराया है. इसके अलावा आप वाराणसी या प्रयागराज से भी अयोध्या जाने वाली बस पकड़ सकते हैं.

मिर्जापुर से डायरेक्ट नहीं है कोई ट्रेन:
बता दें, मिर्जापुर से अयोध्या जाने के लिए डायरेक्ट कोई ट्रेन नहीं है. यदि आप रेल मार्ग के जरिए अयोध्या जाना चाहते हैं तो पहले आपको वाराणसी या प्रयागराज जाना पड़ेगा. वाराणसी से जहां दस ट्रेनें अयोध्या के लिए चलती हैं तो वहीं, प्रयागराज से सिर्फ तीन ट्रेन हैं. जिसमें से दो शुक्रवार के दिन जाती है और एक मंगलवार के दिन अयोध्या के लिए जाती है.

Tags: Ayodhya, Local18, Mirzapur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *