जानवरों के लिए मसीहा बना ये फाउंडेशन, सड़क पर घूम रहे पशुओं का भरते हैं पेट

सच्चिदानंद/ पटना. जानवरों के प्रति प्रेम का एक ऐसा नमूना राजधानी में है, जिसे देख हर कोई सलाम कर रहा है. चार-पांच युवाओं की एक ऐसी टीम है जिन्होंने किसी भी तरीके से घायल या बीमार जानवरों को गोद लेकर उसका इलाज करने का जिम्मा उठाया है. हम बात कर रहे हैं अपना फाउंडेशन की. अगर पटना में आपके आसपास कोई बेसहारा जानवर दुर्घटना का शिकार हो जाए, बीमार हो या फिर किसी मुसीबत से जूझ रहा हो तो आपका एक कॉल इनकी जिंदगी बचा सकता है.

आपके कॉल करते ही इन जानवरों के इलाज के लिए अपना फाउंडेशन की टीम वहां पहुंचेगी और जानवर को अपने साथ शेल्टर होम ले जाएगी. जहां उनकी देखभाल परिवार के सदस्यों की तरह की जाएगी. उनके इलाज का सारा खर्च भी इन युवाओं की टीम ही उठाएगी. संस्था के सदस्य इन्हें जानवर नहीं, बल्कि बच्चे मानते हैं.लॉकडाउन के समय जानवरों को खाना खिलाने के मकसद से इस फाउंडेशन की शुरुआत पांच दोस्तों ने साल 2020 में की थी. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, लोग फोन कर बीमार या घायल जानवरों के बारे में बताने लगे.

जानवरों को खाना खिलाने के लिए शुरू की फाउंडेशन
धीरे-धीरे जानवरों की परेशानियों से फाउंडेशन के लोग परिचित होने लगे और खाना खिलाने से शुरू हुआ यह सफर रेस्क्यू, इलाज और देखभाल की ओर चल रहा है. टीम के मेंबर आशीष बताते हैं कि जानवरों को खाना खिलाने के लिए हमने इस फाउंडेशन की शुरूआत की थी. लेकिन लोग कॉल के जरिए यह बताने लगे कि मेरे पड़ोस में एक कुत्ते को बहुत चोट लगी है, वह मुसीबत में हैं. तब हम वहां पहुंचते थे और जितना संभव हो पाता था उसका इलाज करवाते थे. पार्ट टाइम के लिए शुरू किया गया यह काम अब फुल टाइम का हो गया है. आलम यह है इस शेल्टर होम में फिलहाल 28 स्ट्रीट डॉग और एक गाय है.

कोई पढ़ा कर तो कोई गाकर जुटाता है खर्च
इस संस्था के द्वारा मुख्य रूप से सगुना में शेल्टर होम चलाया जा रहा है. जहां वैसे जानवरों का इलाज और देखभाल किया जाता है जो गंभीर हालत में रेस्क्यू किए गए हो. इस फाउंडेशन के सभी सदस्य अपने खुद के खर्च से जानवरों की देखभाल और इलाज करते हैं. कोई ट्यूशन पढ़ाकर तो कोई स्ट्रीट सिंगिंग करके पैसे जुटाता है और इन बेसहारा और बेजुबान जानवरों को दिल से लगा कर रखता है. सदस्य बताते हैं कि दुनिया में इनसे ज्यादा वफादार कोई नहीं हो सकता है. आप फाउंडेशन के नंबर 6207229393 पर कॉल कर सूचना दे सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *