जाति जनगणना देश का ‘एक्‍स-रे’, इससे होगा ‘दूध का दूध और पानी का पानी’ : राहुल गांधी

उन्होंने कहा, “इस देश में 73 प्रतिशत जातियों के पास कितना धन है? जाति जनगणना देश का एक्सरे है. इससे सब पता लग जाएगा तथा दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा.”

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह को लेकर भी बोले राहुल गांधी 

भीड़ से एक छात्र को अपनी जीप पर बुलाकर राहुल गांधी ने उससे पूछा, “आप कौन-से वर्ग से हैं.” छात्र ने जवाब दिया कि वह ओबीसी वर्ग से है. इस पर राहुल गांधी ने कहा, “देश में ओबीसी वर्ग 50 प्रतिशत है, दलित वर्ग 15 प्रतिशत है और आदिवासी वर्ग आठ प्रतिशत है.”

उन्होंने कहा, “इस देश में आप जैसे युवाओं का कोई भविष्य नहीं है. आपकी (ओबीसी, दलित, आदिवासी) आबादी 73 प्रतिशत है, लेकिन हिंदुस्तान में शीर्ष 200 कंपनियों में से एक कंपनी का भी मालिक ओबीसी, दलित नहीं है. देश के सबसे बड़े 90 आईएएस अधिकारियों की सूची में महज तीन लोग आपके वर्ग से हैं. मीडिया में आपका एक भी आदमी नहीं है.”

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में एक भी व्यक्ति ओबीसी, आदिवासी वर्ग से नहीं था, वहां केवल अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्य राय, नरेन्द्र मोदी थे. 

पेपर लीक आपको आगे बढ़ने से रोकने का तरीका : राहुल गांधी 

जनसभा के दौरान कई छात्र आरओ परीक्षा के पेपर लीक की तख्ती लिए खड़े थे. इस पर राहुल गांधी ने कहा, “पेपर लीक करना आपको आगे बढ़ने से रोकने का तरीका है.”

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने बताया कि राहुल गांधी प्रयागराज हवाईअड्डे से सीधे स्वराज भवन पहुंचे जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली. उनके अनुसार यह यात्रा तेलियरगंज, फाफामऊ, होलागढ़ होते हुए मऊआइमा जाएगी जहां यात्रा का ठहराव होगा. 

रविवार को शाम चार बजे स्वराज भवन से खुली जीप में निकली इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय और पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह मौजूद थे. 

ये भी पढ़ें :

* ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ बीच में ही छोड़ वायनाड पहुंचे राहुल गांधी, मानव-पशु संघर्ष घटनाओं को लेकर सीएम को लिखा पत्र

* स्‍मृति ईरानी और राहुल गांधी सोमवार को अमेठी में होंगे, जानिए कितनी है आमना-सामना होने की संभावना

* यह नफरत का नहीं मोहब्‍बत का देश, भारत को जोड़ना ही सच्‍ची देशभक्ति : राहुल गांधी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *