जहां कभी कंधों पर लटकते थे असलहे…गोलियों की होती थी तड़तड़हाट, अब…

सत्यम कुमार/भागलपुर. भागलपुर के नाथनगर का इलाका क्राइम के लिए मशहूर रहा है. इसमें नाथनगर का गनोरा बदरपुर भी शामिल रहा है. यहां कभी भी और कहीं भी गोलियों की तड़तड़ाहट शुरू हो जाती थी. इस कारण से लोग इस जगह पर जाना अपने आप को सुरक्षित नहीं समझते थे. लूटपाट, खून खराबा सहित कई तरह की घटनाएं घटित होती थी. शाम 4 बजे के बाद लोग घरों में दुबक जाते थे. लेकिन अब इस इलाके की तस्वीर बदलने लगी है. बुलेट पर एम मेडल भरी पड़ने लगा है. जी हां, जिन पगडंडियों पर कभी बंदूकबाज चला करते थे, उन्हीं पगडंडियों पर मेडल लटकाकर बेटियां चलती हैं.

100 से ज्यादा बच्चे ले रहे हैं प्रशिक्षण
बच्चे और बच्चियों को मेडल के लिए तैयार कर रहे शिक्षक जितेन्द्र मणि बताते हैं कि उनका मकसद यहां की बेटियों व बेटों को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का है, ताकि इस इलाके की छवि और बेटियों की तकदीर को बदला जा सके. उन्होंने बताया कि इस इलाके से अब बेटियां और बेटे राष्ट्रीय स्तर पर एथलीट में परचम लहरा रहे हैं.

कोरोना ने जॉब सीकर को बनाया जॉब क्रिएटर, घर आकर शुरू किया स्टार्टअप, अब दे रहीं फ्रेंचाइजी

वर्तमान में जितेंद्र मणि के पास समाज के निचले तबके के करीब 100 बच्चे हैं. वे उन्हें निःशुल्क तैयारी करवा रहे हैं. ताकि मोबाइल फोन और नशे की लत ना लगे. बच्चे समाज की मुख्यधारा से जुड़े रहें. सबसे खास बात यह कि जितनी संख्या लड़कों की है, उससे कहीं ज्यादा लड़कियां हैं. जो पगडण्डियों पर अपना भविष्य संवार रहे हैं.

हर दिन दो घंटे प्रैक्टिस करवाते हैं जितेंद्र
प्रशिक्षण जितेंद्र मणि बताते हैं किनाथनगर की भारती ने लंबी कूद में तीन नेशनल मेडल हासिल किया है. अभी वह स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के केंद्र में प्रशिक्षण ले रही है. सपना कुमारी ने राष्ट्रीय स्तर की लंबी कूद प्रतियोगिता में अब तक दो नेशनल गोल्ड मेडल समेत 40 मेडल जीता है. अभी वह साईं सेंटर सिलीगुड़ी से जुड़कर प्रशिक्षण ले रही है.

इसके साथ ही नाथनगर की करिश्मा, करीना, सुनील कुमार, बिरजू तांती जैसे खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर तक परचम लहरा चुके हैं. वे कहते हैं कि स्कूल की छुट्टी होने के बाद वे बच्चों को लेकर टीले पर पहुंच जाते हैं. वहां तकरीबन दो घंटे तक तैयारी करवाते है. नेशनल एथलीट सुनील बताते है कि जितेंद्र सर यहां सुविधाओं की कमी से भी बच्चों को निखार रहे हैं. जबकि,साक्षी बताती है कि वह भी जितेंद्र सर की देखरेख में फिलहाल 200 और 300 मीटर दौड़ की तैयारी कर रही है.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *