जलकर खाक हो गई पूरी बस्ती, पानी पीने के लिए नहीं बचा गिलास, अगली सुबह लोन वसूलने आ धमके फाइनेंस कर्मी

मोहन प्रकाश/सुपौल. कहते हैं विपत्ति में फंसे लोगों की मदद करना मानव धर्म है. लेकिन, सुपौल जिले के घूरण पंचायत में ठीक इसके उलट मामला सामने आया है. जहां विपत्ति में फंसे लोगों की मदद करना तो दूर, उलटे उनसे घटना के 24 घंटे के भीतर ही माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मी लोन की वसूली करने पहुंच गए. दरअसल, सुपौल सदर प्रखंड के घूरण पंचायत में 5 मार्च की दोपहर आग लगने से तीन वार्डो के 125 परिवारों के 250 से अधिक घर सहित सारा सामान जलकर राख हो गया था. ऐसे में उनकी मदद करने की बजाए अगली सुबह 6 मार्च को विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मी लोन की किस्त वसूली करने गांव पहुंच गए. इस घटना से ठीक चार दिन पहले भी इसी पंचायत में आग लगने से 45 परिवारों के 100 से अधिक घर जल गए थे.

अग्निपीड़ित रुखसाना खातून सहित अन्य महिलाओं ने बताया कि भीषण आगजनी में घर सहित सारा सामान जल गया. रातभर खुले आसमान के नीचे जाग कर बिताई. परिवार के पास पानी पीने के लिए एक ग्लास तक नहीं बचा है. इस कठिन हालात में घटना के अगले ही सुबह विभिन्न माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मी गांव पहुंच गए और लोन की मासिक किस्त मांगने लगे. महिलाओं पर माइक्रो फाइनेंस कर्मी लोन की किस्त अदा करने का दबाव बना रहे हैं. कर्मियों को गांव में अपने परिवार सहित गांव में हुए हादसे की पूरी जानकारी देने के बावूजद वे लोग अपनी जिद पर अड़े हुए हैं. वे लोग धमकी दे रहे हैं कि किस्त जमा नहीं की है, तो आधार और वोटर कार्ड को लॉक कर देंगे. इसी तरह की अन्य धमकियां भी दी जा रही है.

यह भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: इस मंदिर में सनातन परंपरा से मनाया जा रहा महादेव का विवाहोत्सव, हल्दी के बाद होगी यह रस्म

75 फीसदी पीड़ित परिवारों पर है लोन
उन्होंने कहा कि गांव के करीब 75 प्रतिशत परिवार ने किसी ना किसी माइक्रो फाइनेंस कंपनी से लोन ले रखा है. किसी ने 40 हजार, तो किसी ने 55 हजार रुपए लोन ले रखा है. किसी ने लोन लेकर मवेशी खरीद-बिक्री का कारोबार शुरू किया था, तो किसी ने खेती-किसानी. कोई बकरी पालन कर रहा था तो कोई मवेशी पालन. जिसकी किस्त हर महीने दे रहे थे. लेकिन आग में सब कुछ जल गया. ऐसे में इन कंपनी के कर्मियों से किस्त अदा करने के लिए एक-दो महीने की मोहलत मांग रहे हैं. लेकिन कंपनी वाले तैयार नहीं है. अब समझ नहीं आ रहा है कि आखिर हम लोग क्या करें.

Tags: Bihar News, Crime News, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *