जयशंकर बोले- आज का भारत बेबाक: अपनी समस्या का हल खुद ढूंढता है, मेरे लिए विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात

7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक अवॉर्ड कार्यक्रम में कहा कि आज का भारत काफी अलग है। - Dainik Bhaskar

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक अवॉर्ड कार्यक्रम में कहा कि आज का भारत काफी अलग है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि आज का भारत काफी बदल गया है। उन्हें विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करने में गर्व होता है।

जयशंकर ने ET अवॉर्ड्स में कहा- आज जब दुनिया भारत के बारे में सोचती है, तो दुनिया वास्तव में एक ऐसे देश को देखती है जो अपनी समस्याओं का हल खुद ढूंढता है। ऐसा देश जो अपनी बात खुद कहने में सक्षम है, जो अपने लोगों, कन्ज्यूमर इंटरेस्ट के पक्ष में खड़ा है और आगे भी खड़ा रहेगा। ऐसा देश जो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ध्यान रखता है। आज का भारत काफी अलग है, बदला हुआ है। मैं आपको बता नहीं सकता कि विदेश में इसका प्रतिनिधित्व करने में मुझे कितना गर्व होता है।

कर्यक्रम में जयशंकर को 'रिफॉर्मर ऑफ द ईयर' के अवॉर्ड से नवाजा गया।

कर्यक्रम में जयशंकर को ‘रिफॉर्मर ऑफ द ईयर’ के अवॉर्ड से नवाजा गया।

भारत ने दुनिया पर गहरी छाप छोड़ी है
जयशंकर ने कहा- पिछले कुछ सालों में हमने दुनिया पर गहरी छाप छोड़ी है। जब दुनिया चुनौतियों से उभरने वाले भारत के बारे में सोचती है, तो वो देखती है कि हमने कैसे कोविड-19 को संभाला। ‘वैक्सीन मैत्री’ के जरिए हमने दुनिया भर के 100 देशों को वैक्सीन दी।

दुनिया देखती है कि कैसे हम विदेशों में अपनी नागरिकों का ध्यान रखते हैं। हमने ‘ऑपरेशन गंगा’, ‘ऑपरेशन कावेरी’ और ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत जंग प्रभावित देशों से अपने नागरिकों को बचाया। आज दुनिया हमारी प्रोग्रेस को आसानी से देख पा रही है। वो प्रोग्रेस जो हमने खुद की है।

जयशंकर ने कहा भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है।

जयशंकर ने कहा भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है।

भारत को लेकर जयशंकर के बयान…

1. भारत का रुतबा बढ़ा
नागपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा था- दुनिया में हमारा रुतबा बढ़ा है। कोई भी बड़ा मसला भारत से सलाह-मशविरा किए बिना तय नहीं होता। हम बदल गए हैं और हमारे बारे में दुनिया का नजरिया बदल गया है।

कार्यक्रम में जयशंकर से BRICS जैसे वैश्विक संगठनों में भारत की सदस्यता को लेकर भी सवाल किया गया था। इसके जवाब में उन्होंन कहा- हम आजाद हैं। हमें यह सीखने और समझने की जरूरत है कि अलग-अलग लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना है, जिससे हमारे हितों को नुकसान न पहुंचे। अपने हितों को पूरा करने के लिए हमें दुनिया के सामने इन्हें सही तरीके से पेश करना आना चाहिए।

विदेश मंत्री एय जयशंकर ने नागपुर में कहा कि भारत बदल रहा है।

विदेश मंत्री एय जयशंकर ने नागपुर में कहा कि भारत बदल रहा है।

2. भारत स्मार्ट है
जर्मनी के म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में जयशंकर ने कहा था- भारत के पास तेल के कई स्रोत हैं और रूस उनमें से एक है। उनसे सवाल पूछा गया था- रूस के साथ व्यापार जारी रखते हुए भारत अमेरिका के साथ अपने बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को कैसे संतुलित कर रहा है? इसके जवाब में उन्होंने कहा- क्या यह एक समस्या है, यह एक समस्या क्यों होनी चाहिए? हम स्मार्ट हैं, हमारे पास पास कई विकल्प हैं, आपको हमारी तारीफ करनी चाहिए। जयशंकर की हाजिर जवाबी सुनकर पास में बैठे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी मुस्कुराते रहे।

जयशंकर ने जिस समय यह बात कही, उस समय अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उनके पास ही बैठे थे।

जयशंकर ने जिस समय यह बात कही, उस समय अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उनके पास ही बैठे थे।

3. भारत शक्तिशाली हुआ है
एस जयशंकर मंगलवार (30 जनवरी) को IIM मुंबई पहुंचे। यहां स्टूडेंट्स ने विदेश मंत्री से मालदीव के साथ बने तनावपूर्ण संबंध पर सवाल पूछा। जिसके जवाब में जयशंकर ने कहा कि हर देश के पड़ोस में समस्याएं हैं, लेकिन पड़ोसियों को एक-दूसरे की जरूरत होती है। इतिहास और भूगोल बहुत शक्तिशाली ताकतें हैं। इससे कोई बच नहीं सकता।

4. दुनिया भारत की तारीफ करती है
नई दिल्ली में हुए अपनी बुक ‘व्हाए भारत मैटर्स’ (भारत क्यों मायने रखता है) के प्रमोशन कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा- हम हमेशा जरूरत के समय दूसरे देशों की मदद करते हैं। भारत हमेशा संकट के समय दूसरे देशों की मदद के लिए खड़ा रहता है। हम जंग वाले देशों तक राहत सामग्री, दवाएं, फर्टिलाइजर्स पहुंचाते हैं। इसके लिए दुनिया हमारी तारीफ भी करती है।

यह खबर भी पढ़ें…

समंदर में भारत की दादागीरी…इस सवाल पर जयशंकर का जवाब:कहा- धौंस जमाते तो दूसरे देशों की मदद नहीं करते

विदेश मंत्री जयशंकर से रविवार को पूछा गया कि क्या भारत उपमहाद्वीप और हिंद महासागर क्षेत्र दादागीरी कर रहा है। इसके जवाब में उन्होंने कहा- अगर भारत दादागीरी कर रहा होता तो वो पड़ोसी देशों को 37.30 हजार करोड़ रुपए की मदद नहीं देता। न ही कोरोना वैक्सीन देकर मदद करता। पढ़ें पूरी खबर…

जयशंकर बोले- आजादी के बाद हम पर हमले हुए:तब दुनिया के उसूल कहां थे; रूस-यूक्रेन जंग में भारत के स्टैंड पर जवाब दिया

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर जापान के दौरे पर हैं। इस दौरान एक जापानी पत्रकार ने विदेश मंत्री से पूछा- आप संप्रभुता के सम्मान की बात करते हैं, लेकिन भारत ने कभी भी यूक्रेन पर रूस के हमले की आलोचना नहीं की। क्या यह दोहरा रवैया नहीं है? इस पर जयशंकर ने कहा- आजादी के ठीक बाद भारत पर हमले हुए। हमारे बॉर्डर को कई बार बदला गया, लेकिन तब कोई भी किसी उसूलों या सिद्धांतों का हवाला देते हुए हमारे साथ नहीं आया। पढ़ें पूरी खबर…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *