जयपुर की नीलाशी शर्मा से पीएम करेंगे ‘परीक्षा पर चर्चा’, जानें कैसे होता है चयन

अंकित राजपूत/जयपुर : हर वर्ष प्रधानमंत्री स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित परिक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों से बात करते हैं. इस बार यह कार्यक्रम 29 जनवरी को आयोजित होगा, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्र-छात्राओं में होने वाले तनाव और परेशानियों को देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बच्चों से फेस-टू-फेस बात करते हैं और उन्हें परीक्षा में अच्छी सफलता के लिए प्रेरणा देते हैं. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कुछ विशेष छात्र-छात्राएं को इस कार्यक्रम में के लिए चयनित किया जाता है. जिसमें इस बार जयपुर की छोटी चौपड़ स्थित राजकीय महाराजा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा निलाशी शर्मा ने का ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के लिए चयन हुआ है. निलाशी शर्मा दिल्ली में होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल होंगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे.

कैसे हुआ निलाशी शर्मा का चयन
आपको बता दें कि छोटी चौपड़ स्थित राजकीय महाराजा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा निलाशी शर्मा ने इससे पहले राष्ट्रीय कला उत्सव 2023-24 में शास्त्रीय गायन में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया था. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को लेकर निलाशी शर्मा उत्साहित हैं और उनके मन में बहुत सारे सवाल हैं. जिन पर वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ चर्चा करेंगी.

राजकीय महाराजा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या पुखराज आर्य बताती हैं कि निलाशी एक होनहार छात्रा हैं. 10वीं कक्षा में भी निलाशी शर्मा ने 89% अंक हासिल किए थे और शास्त्रीय गायन में निलाशी ने दो बार जिला स्तर पर वह पुरुस्कार भी जीत चुकी हैं. दिल्ली में आयोजित हुए कला उत्सव कार्यक्रम में भी निलाशी शर्मा ने गोल्ड मेडल जीता था.

कैसे होता है परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए चयन
हर वर्ष प्रधानमंत्री परिक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से स्कूली बच्चों के साथ संवाद करते हैं. इस कार्यक्रम में सरकारी व निजी स्कूलों से बच्चों का चयन होता हैं. इस कार्यक्रम के लिए स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होती है. जिसमें कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए यह प्रतियोगिता होती हैं. अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रतिभागी स्वयं को माता-पिता, शिक्षक या छात्र के रूप में वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं. जिसमें अपनी सभी प्रकार की जानकारी के साथ प्रधानमंत्री को अधिकतम 500 अक्षरों में अपना प्रश्न लिखकर भेजना होता हैं उसके बाद कुछ होनहार छात्र-छात्राओं का चयन इस कार्यक्रम के लिए होता हैं.

यह भी पढ़ें : जयपुर के साहू की चाय का स्वाद पीएम मोदी को है पसंद, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ लीं चुस्कियां

Tags: Jaipur news, Local18, PM Modi, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *