जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: निजीकरण के 2 साल हुए पूरे, सुविधाएं बढ़ी पर लेटलतीफी पर नहीं लगी लगाम

हाइलाइट्स

जयपुर एयरपोर्ट अपडेट
एयरपोर्ट ने निजीकरण के 2 साल पूरे किए
2 साल में यात्री सुविधाएं के लिहाज हुए कई बदलाव

जयपुर. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निजीकरण हुए 2 साल पूरे हो चुके हैं. इन दो सालों में यात्री सुविधाओं के लिहाज से पूरे एयरपोर्ट का कायाकल्प किया जा चुका है. वहीं एयरपोर्ट को आधुनिक बनाने और यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए पार्किंग से लेकर लाउंज एरिया तक को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है. हाल ही में एयरपोर्ट पर कई तरह के बदलाव किए गए हैं जिसमें दुनिया के बड़े ब्रांडस के आऊटलेट्स, पार्किंग एरिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन, वैलेट पार्किंग एवं कार वॉश से लेकर अन्य दूसरी सुविधाएं उपलब्ध हैं. एयरपोर्ट के मुताबिक पिछले साल कुल यात्री भार 4.98 मिलियन रहा है जिसमें हर साल साल 7 -10 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है.

वहीं जयपुर एयरपोर्ट भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए अपनी क्षमताओं का विस्तार कर रहा है. वर्तमान में टर्मिनल 2 के डिपार्चर एरिया में 26 चेक-इन काउंटर हैं जबकि 13 और नए काउंटरों का निर्माण कार्य चल रहा है. इसके अलावा डोमेस्टिक डिपार्चर एरिया में नए शौचालयों का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है. डिपार्चर एरिया के प्रथम मंजिल पर बोर्डिंग गेट स्थानांतरित किया जा चुका है तथा अतरिक्त 100 पैसेंजर्स के बैठने की क्षमता भी बढ़ा दी गई है.

एक्सटेंशन एरिया में शिफ्ट होंगे आरक्षण काउंटर
यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा प्रथम मंजिल पर एक विशाल लाउंज का निर्माण किया जा रहा है. इसके अलावा टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर से 10 आरक्षण काउंटर जल्द ही बाहर की तरफ कर्ब साइड एरिया एक्सटेंशन क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे. इसके अलावा अन्य बड़े बदलावों के अंतर्गत डिपार्चर एरिया में अतिरिक्त बैगेज कन्वेयर बेल्ट की स्थापना, अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की प्रथम मंजिल तथा सिक्योरिटी एरिया में अतिरिक्त एक्स-रे मशीन लगाना शामिल है.

नहीं थम रहा फ्लाइट लेट होने का सिलसिला
निजीकरण के 2 साल पूरे होने पर तमाम उपलब्धियां हासिल करने के बावजूद जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स रद्द होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. एयरपोर्ट पर अक्सर फ्लाइट लेट होने की वजह से कई बार यात्रियों का गुस्सा देखने को मिलता है. इसके अलावा त्यौहारों के समय एयरलाइंस कंपनियों द्वारा मनमाया किराया वसूले जाने के कारण भी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. फिलहाल इन सवालों का एयरपोर्ट प्रबंधन के पास कोई जवाब नहीं है.

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