जमीन के अंदर बसा है शहर, रहते हैं हजारों लोग, होटल से मॉल तक सब है मौजूद

Coober Pedy or Underground town: कूबर पेडी शहर, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक अंडरग्राउंड (जमीन में स्थित) शहर है. सही पढ़ा, ऑस्ट्रेलिया का रेगिस्तान वाला इलाका, जहां पर हरियाली का नामोनिशान नहीं है, लेकिन वहां पर जमीन के अंदर दुनिया से अछूता, एक शहर फल-फूल रहा है. इस शहर को ऑस्ट्रेलिया के ‘ओपल राजधानी’ भी कहा जाता है, क्योंकि दुनिया का 70% ओपल यहीं से निकाला जाता है. इस शहर में जीवन जीने के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यह शहर 450 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. इसमें भूमिगत चर्च, आर्ट गैलरी, 4-सितारा होटल, लक्जरी बेडरूम के अलावा ओपल की गैलरी भी मौजूद हैं. ये ओपल क्या है…इसके बारे में हम नीचे बात करेंगे. आइए करते हैं इस रहस्यमयी दुनिया की सैर… (सभी फोटो-cooberpedy.com से लिए गए हैं.)

01

News18

साल 1915, जब हुई थी इस रहस्यमयी दुनिया की खोज. 100 साल भी पहले न्यू कोलोराडो प्रॉस्पेक्टिंग सिंडिकेट के कुछ लोग सोने की खोज में यहां खुदाई कर रहे थे, लेकिन उन्हें सोने की जगह एक अलग धातु मिली जिसके बारे में किसी को जानकारी नहीं थी, लेकिन यहां का वातावरण इंसानो के रहने के लायक नहीं था इसलिए सभी लोग वहां से चले गए. लेकिन, कुछ महीने के बाद ओ’नील ब्रदर्स & फ्रेड ब्लाकेले यहां पर आए और बसे, और दुनिया पहले ओपल माइनिंग के किंग बने.

02

News18

इस शहर में इंटरनेट, पानी और बीजली जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. बिना घास वाला गोल्फ कोर्स के साथ-साथ ड्राइव इन मूवी थिएटर भी है.

03

News18

साल 1917 में ऑस्ट्रेलिया के ट्रांस कॉन्टिनेंटल रेलवे लाइन का काम पूरा हो गया था और देश भर से मजदूर ओपल के माइनिंग के लिए यहां पर आ रहे थे और प्रथम विश्व युद्ध के बाद ऑस्ट्रेलिया के सैनिक भी वापस लौट रहे थे, लेकिन यह जगह ऐसा था जहां पर बुनियादी सुविधाएं भीा नहीं थी, तब नींव पड़ी इस अंडरग्राउंड शहर की.

04

News18

जब आप भूमिगत कूबर पेडी के शहर में उतरते हैं तो आपको इसके आकर्षक इतिहास के दर्शन होते हैं. इसके अंदर भूमिगत घरें, होटलें और यहां तक कि दुकानों की भूलभुलैया मिलेगी. यह राजधानी केनबरा से 1,600 किलोमीटर दूर साउथ ऑस्ट्रेलिया में स्थित है.

05

News18

यहां अंडरग्राउड शहर में करीब 2500 लोग रहते हैं. कूबर पेटी शहर में घर, 4 सितारा होटल्स, स्टोर रूम, शॉपिंग सेंटर और चर्च जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं.

06

News18

ओपल एक कीमती पत्थर है जो अनाकार सिलिका और पानी से बना होता है. सभी ओपल में पाए जाने वाले 85% (भड़कीला रंगों के बिना ओपल) भाग को पोच कहा जाता है, जिसका मूल्य बहुत कम होता है. लेकिन दूसरा 10% भाग जो काफी चमकीले रंग का होता है, ओपल को बहुमूल्य बनाता है.

07

News18

जहां जमीन के नीचे शहर बसा हुआ है, वहां पर उपर बोर्ड पर चेतावनी के साइन लगे हुए रहते हैं. यहां पर रहने वाले लोगों के लिए सिर्फ एक नुकसान हैं कि यहां पर सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाती है और अच्छी बात ये है कि इस शहर का पूरे साल 23 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *