जब MRI मशीन में अचानक फंस गई नर्स, शरीर में घुसे 2 स्‍क्रू, फिर क्‍या हुआ?

नई दिल्‍ली. मेडिकल क्षेत्र में MRI मशीन का इजात किसी करिश्‍में से कम नहीं थी. इस मशीन की मदद से शरीर में कई बीमारियों का पता लगाने में मदद मिली. अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां यह मशीन एक नर्स के लिए आफत बनकर आई. वो इसमें फंस गई और उनके शरीर में 2 स्‍क्रू घुस गए. उनकी जान जाते-जाते बची. उन्‍हें सर्जरी तक करानी पड़ी. कैलिफोर्निया में एमआरआई मशीन के कारण हुई इस अजीब दुर्घटना में आइना सर्वेंट्स नामक नर्स घायल हो गई.

यह घटना कैलिफोर्निया स्थित कैसर परमानेंट द्वारा संचालित रेडवुड सिटी में हुई. फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह हादसा तब हुआ जब मशीन की चुंबकीय शक्ति ने अचानक एक अस्पताल के बिस्तर को अपनी ओर खींच लिया. इस भयावह घटना में नर्स एमआरआई मशीन के सामने वाले हिस्से और बिस्तर के बीच फंस गई. नर्स की चीख सुनकर अस्पताल का स्टाफ उसकी मदद के लिए दौड़ा.

यह भी पढ़ें:- PHOTOS: आंध्र प्रदेश रेल हादसे ने दिला दी ओडिशा ट्रेन एक्सीडेंट की याद, देखें कितना भीषण था मंजर

शरीर में घुस गए 2 स्‍क्रू
सर्वेंटेस के कपड़े अस्त-व्यस्त हो गए थे. इतना ही नहीं इस दुर्घटना में उनके शरीर में दो स्क्रू भी घुस गए. बाद में इन स्‍क्रू को निकालने के लिए उन्‍हें सर्जरी से भी गुजरना पड़ा. दुर्घटना के बाद कैलिफोर्निया डिवीजन ऑफ ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (Cal/OSHA) द्वारा जांच की गई, जिसमें सर्वेंट्स ने पूरे घटनाक्रम के बारे में बताया. सर्वेंट्स ने उस भयानक घटना को याद करते हुए कहा, “मुझे बेड से धक्का लग रहा था. असल में, मैं पीछे की ओर भाग रही थी. अगर मैं नहीं भागती, तो बिस्तर मुझे कुचल देता.”

यह भी पढ़ें:- ‘जो बोया वही काट रहे….’ इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिका की फजीहत! ईरान ने जमकर उड़ाया मजाक

अस्‍पताल की बड़ी लापरवाही
जांचकर्ताओं ने पाया कि दिशानिर्देशों के विपरीत, अस्पताल में कुछ कर्मचारियों को आवश्यक सुरक्षा प्रशिक्षण नहीं मिला था. सिफारिशों के विपरीत, अस्पताल ने सालाना डोर अलार्म का परीक्षण भी नहीं किया. कैलिफोर्निया के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की जांच में कहा गया है, “कई सुरक्षा विफलताओं ने अस्‍पताल में असुरक्षित आदतों का कल्‍चर पैदा कर दिया था.”

जब MRI मशीन में अचानक फंस गई नर्स, शरीर में घुसे 2 स्‍क्रू, जानें फिर क्‍या हुआ?

यह दुर्लभ घटना
कैसर परमानेंट सैन मेटो की वरिष्ठ उपाध्यक्ष शीला गिलसन ने दुर्घटना के कारणों की जांच के बाद कहा “यह एक दुर्लभ घटना थी, लेकिन हम तब तक संतुष्ट नहीं होंगे जब तक हम यह नहीं समझ लेते कि दुर्घटना क्यों होती है और इसे दोबारा होने से रोकने के लिए बदलाव लागू नहीं करते हैं. लगातार सीखने में सुधार के लिए प्रतिबद्ध एक संगठन के रूप में, कैसर परमानेंट ने घटना की पूरी तरह से जांच की और सुरक्षा बढ़ाने के लिए विशिष्ट ऑपरेशन परिवर्तन करने के लिए हमने जो सीखा, उसका उपयोग किया.”

Tags: America News, Health News, International news, World news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *