जन्म की तारीख और समय गए हैं भूल? ऐसे तैयार होगी कुंडली; काशी के ज्योतिषी से जानें विधि

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : बिना नाम, जन्म की तारीख और जन्म स्थान और टाइम का पता न हो तो क्या कुंडली बनाई जा सकती है ? यह सवाल सबके मन में आता है . कई बार लोगों की उलझन होती है कि उन्हें अपना जन्म समय या जन्मतिथि सही पता नहीं होती. अगर आपकी भी यही समस्या है तो आज अपने सारे सवालों का जवाब जान लीजिए.

भारतीय ज्योतिष शास्त्र में इन सब चीजों की जानकारी नहीं होने पर भी कुंडली बनाई जा सकती है और उसके भविष्य के बारे में बताया जा सकता है. इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में 4 तरीके बताए गए है.इन 4 तरीकों से माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम से लेकर जॉर्ज बुश तक कि सटीक कुंडली तैयार की जा सकती है.

क्या है पराशर होरा शास्त्र ?
काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि पराशर ऋषि ने ‘नष्ट जातकम’ अध्याय की रचना की है. जिसके आधार पर ऐसे लोगों की कुंडली बनाई जा सकती है जिन्हे अपना जन्म समय या जन्मतिथि सही पता नहीं होती है. इसे पराशर होरा शास्त्र भी कहते है .इसके अलावा महान विद्वान कालिदास के ‘उत्तर कालामृत’ में भी इसके लिए तकनीक बताई गई है.इस तकनीक के आधार पर 1 से 108 तक के अंक को पूछकर उसकी गणना की जाती है.जिसके आधार पर लग्न और नवमांश का निर्धारण कर जातकों की कुंडली बनाई जाती है.

पश्न कुंडली है माध्यम
ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा प्रश्न कुंडली का निर्माण कर उस समय के लग्न, जातकों के भाव और सवालों के आधार पर भी कुंडली तैयार कर उसकी भविष्यवाणी की जाती है.

पहले अक्षर के आधार पर नक्षत्र का निर्धारण
पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि नाम के पहले अक्षर के आधार पर नक्षत्र और राशि का निर्धारण कर जातकों की कुंडली तैयार की जाती है. जिसके आधार पर भविष्यवाणी होती है. हालांकि ज्योतिष शास्त्र में इसकी गणना काफी कठिन मानी जाती है.

बिल्कुल सटीक कुंडली होती है तैयार
ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इन सभी चारों तकनीक से उन सभी जातकों की कुंडली तैयार होती है जिन्हे अपना जन्म समय या जन्मतिथि ठीक से पता नहीं होती . यह कुंडली बिल्कुल सटीक होती है. कई बार इन कुंडलियों को जन्मतिथि वाले कुंडली से मिलान किया गया है उसमें यह पाया गया कि लग्न और नक्षत्र भी मिलते है.

(नोट: यह खबर धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषशास्त्र पर आधारित है.News 18 इसके सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Astrology, Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *