जगन्नाथ मंदिर की कलाकारी देखने दूर-दूर से आते हैं भक्त, मन्नत होती है पूरी

कैलाश कुमार/बोकारो. बोकारो के सेक्टर 4 में स्थित जगन्नाथ मंदिर शहर के सबसे प्रसिद्ध धर्म स्थलों में एक है. जहां काफी दूर से दर्शनार्थी- भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए पहुंचते हैं और श्रद्धा पूर्वक मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं. यह खूबसूरत मंदिरों में से एक है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है. जगन्नाथ मंदिर के परिसर के अंदर ही खूबसूरत फूलों से सजा उद्यान है, जो बच्चों को खुब आकर्षित करता है.

इसके अलावा बड़ा सरोवर भी है, जहां लोग शांति और सुकून का आनंद उठाते हैं. इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2002 में खास उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर के वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था, जो देखने में भव्य और मनोरम लगता है. फिलहाल मंदिर की देखरेख और सेवा कार्य बोकारो के उत्कल सेवा समिति द्वारा की जाती है.

हर साल होता है यहां रथ यात्रा का आयोजन
यहां प्रत्येक वर्ष बोकारो में प्रभु जगन्नाथ का भव्य तरीके से रथ यात्रा का आयोजना किया जाता है. जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु यात्रा में शामिल होते हैं. वहीं जगन्नाथ मंदिर रोजाना सुबह 7:00 से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहता है और दोपहर 1 बजे के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं और फिर शाम 4 बजे से लेकर रात के 9 तक मंदिर खुला रहता है.

बोकारो का जगन्नाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक स्थल के रूप में सबसे पवित्र स्थल है.जहां श्रद्धालु आकर आध्यात्मिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं. मंदिर पहुंचने के लिए बोकारो के सेक्टर 4 के मुख्य सड़क मार्ग के जरिए पहुंचा जा सकता है.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *