जंजीर में जकड़ा युवक… पास में डॉक्टर… देखने को जुटी भीड़, जानें क्या है माजरा 

सत्यम कुमार/भागलपुर : पूरा शरीर जंजीर से जकड़ा हुआ. आते-जाते लोग देख रहें हैं. पर यह युवक जंजीर में खुद को बांध एक संदेश देना चाहता था. दरअसल भागलपुर में एक संस्था नशे के बारे में युवाओं को सचेत कर रही है. इसका नाम है जीवन जागृति संस्था. इनके द्वारा शहर के सैंडिस कंपाउंड के समीप किया गया. डॉ. अजय सिंह व जिले के गैर संचारी रोग पदाधिकारी ने कहा कि युवा वर्ग के लोग नशे की चपेट में आने लगे हैं. शराबबंदी के बाद से तरह-तरह के नशे का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में वह अपनी जिंदगी को बर्बाद करने में लगे हुए हैं. यह एक कोशिश है इनको नई दिशा में दिखाने की.

युवाओं को नशा से दूर रहने का संदेश

डॉ. अजय सिंह कहते हैं कि शराबबंदी के बाद युवा सिगरेट, कोरेक्स, तंबाकू यहां तक की ब्राउन शुगर तक का सेवन करने में लगे हैं. इस तरीके से वह नशे के जाल में जकरते जा रहे हैं. नशे के जाल में जकरने के बाद वह अपना जीवन तो बर्बाद कर ही रहे हैं. इसके साथ-साथ अपने परिवार की जिंदगी भी बर्बाद कर रहे हैं. लेकिन इसको लेकर जागरूकता फैलाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

बावजूद लोग नशे का सेवन करते नजर आते हैं. ऐसे में भागलपुर का एक युवा प्रतीकात्मक तरीके से अपने शरीर में जंजीर बांधकर नशे की लत में जकड़े युवाओं को नशा से दूर रहने का संदेश देते दिखे. नशे के जंजीर में जकड़े इंसान को प्रदर्शित कर लोगों के बीच नशे से दूर रहने का संदेश भी पहुंचाया गया.

आने वाली पीढ़ी को है नुकसान

विशेषज्ञ डॉक्टर अजय सिंह व जिले के गैर संचारी रोग पदाधिकारी ने लोगों को किसी प्रकार का नशा न करने की सलाह दी. उन्होंने बताया कि नशा सेहत के लिए काफी हानिकारक है. इससे आप केवल अपना ही नहीं अपने कई पीढियों तक को नुकसान पहुंचा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इससे काफी खतरनाक बीमारी हो सकती है. जिसका इलाज नहीं है. इसलिए अगर आप कोई भी नशा करते हैं तो उससे दूर हो जाए. उन्होंने कहा कि अगर कोई भी आपकी नजर में नशा करता है तो उन्हें उचित चिकित्सा के पास ले जाएं और उसका इलाज कराएं.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *