छोड़ा ईसाई धर्म, 8 आदिवासी परिवारों ने की घर वापसी, मंदिर में लिए ये संकल्‍प

खेमनारायण शर्मा
कांकेर. छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध बस्‍तर से बड़ी खबर आई है, जहां आदिवासी परिवार ने ईसाई धर्म का त्‍याग करते हुए अपनी मूल संस्‍कृति में लौट आया है. ग्राम बुदेली के इन ग्रामीण आदिवासियों ने गांव की देवी शीतला माता मंदिर में पूजा अर्चना की और संकल्‍प लिया कि वे अपने मूल धर्म संस्‍कृति में ही रहेंगे. इसको लेकर आदिवासी समाज के प्रमुख अजय ठाकुर ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि आदिवासी समाज के परिवार घर वापसी कर चुके हैं.

जनपद अध्‍यक्ष कांकेर रामचरण कोर्राम ने कहा कि आदिवासी समाज के 8 परिवारों के सदस्‍य घर वापसी कर गए हैं और उनका स्‍वागत सत्‍कार किया गया है. ग्राम और समाज के सभी प्रमुख लोगों की उपस्थिति में उनकी घर वापसी हुई है. इसके लिए कई दिनों और महीनों से प्रयास हो रहे थे. इन लोगों ने ईसाई धर्म को छोड़ दिया है और अब गांव देवी से क्षमा याचना करते हुए अपनी मूल संस्‍कृति और धर्म को अपनाया है.

एक घटना से बदल गई सोच और आदिवासी लौटे अपनी संस्‍कृति की ओर
ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दिन पहले धर्मांतरण कर चुकी आदिवासी बुजुर्ग महिला की मृत्‍यु हो चुकी थी. इस महिला को ईसाई धर्म के अनुसार दफनाया जा रहा था; तब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया था. उनका कहना था कि आदिवासी महिला का अंतिम संस्‍कार आदिवासी संस्‍कृति के अनुसार ही होना चाहिए. इस घटना ने आदिवासी समाज को एकजुट कर दिया और एक साथ 8 परिवारों ने घर वापसी कर ली.

छोड़ा ईसाई धर्म...., 8 आदिवासी परिवारों ने की घर वापसी, शीतला माता मंदिर में लिए ये संकल्‍प

आदिवासी ग्राम क्षेत्रों में तेजी से हो रहा है धर्मांतरण
जनपद अध्यक्ष कांकेर रामचरण कोर्राम ने कहा है कि आदिवासी ग्राम क्षेत्रों में धर्म परिवर्तन के लिए प्रोजेक्‍ट चलाए जा रहे हैं. बाहर से आने वाले लोग धर्मांतरण कर रहे हैं. पहले किसी एक के घर में लोग आते हैं और फिर कई परिवार उनकी प्रेयर मीटिंग में जाने लगते हैं. ईसाई धर्म अपनाने के बाद आदिवासी परिवार कई यातनाएं सहता है. उसे समाज से मिलने वाला सहारा और साथ बंद हो जाता है. समाज के लोग ऐसे लोगों के साथ बातचीत और आपसी व्‍यवहार बंद कर देते हैं. शादी और धार्मिक कार्यक्रमों में नहीं बुलाते हैं. बस्‍तर अंचल के कई गांवों में आदिवासियों के धर्मांतरण की कई गतिविधियां चल रही हैं.

Tags: Anti-Conversion Act, Articles in Chhattisgarhi, Chhattisgarh government, Chhattisgarh news breaking, Conversion, Illigal Religious Conversion, Kanker news, Latest hindi news, Tribal, Tribal Culture

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *