छोटे कपड़े पहनने वाले श्रद्धालुओं की No Entry! Shimla Jain Mandir में लागू ड्रेस कोड

एक जैन मंदिर में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है. इस जैन मंदिर में आने वाले श्रद्धालु यदि छोटे कपड़ों में दर्शन के लिए आते हैं, तो उन्हें मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी…

News Nation Bureau | Edited By : Sourabh Dubey | Updated on: 18 Jun 2023, 03:18:35 PM
PC            2

Shimla-Jain-Mandir (Photo Credit: file photo)

हिमाचल प्रदेश:  

मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड! खबर शिमला से है, जहां एक जैन मंदिर में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है. इस जैन मंदिर में आने वाले श्रद्धालु यदि छोटे कपड़ों में दर्शन के लिए आते हैं, तो उन्हें मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. करीब एक सदी पुराने इस जैन मंदिर के अधिकारियों द्वारा मंदिर की मर्यादा, अनुशासन और संस्कृतिक मूल्यों को बनाए रखने के मद्देनजर ये फैसला किया है. बता दें कि मंदिर प्रशासन द्वारा इस नए ड्रेस कोड को लागू करने वाला नोटिस मंदिर के बाहर चस्पा कर दिया है. 

गौरतलब है कि मंदिर के बाहर चस्पे इस नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि, यदि मंदिर परिसर में कोई भी व्यक्ति-चाहे पुरुष हो या नारी शॉर्ट ड्रेस में आएगा, तो उसे मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. बता दें कि ये शिमला में मौजूद ये मंदिर जैन समुदाय के लोगों में काफी लोकप्रिय है, जिसे श्री दिगंबर जैन सभा द्वारा संचालित किया जाता है. नीचे देखिए मंदिर द्वारा लगाए गए नोटिस की तस्वीर, जिसमें लिखा है- जय जिनेन्द्र, कृपया ध्यान दें…सभी महिलाएं एंव पुरुष मंन्दिरजी में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आयें! छोटे वस्त्र हाफ पेंट, बरमुडा, मिनी स्कर्ट, नाइटसूट, कटेफटे जीन्स, फ्रॅाक एवं थ्री क्वटर जीन्स आदि पहनकर आने पर बाहर से ही दर्शन कर सहयोग करें. 

इससे पहले… इन मंदिरों में लागू हुआ ड्रेस कोड 

बता दें कि शिमला जैन मंदिर से पहले, महाराष्ट्र के नागपुर में चार मंदिरों में ड्रेस कोड लागू किया गया था. इन मंदिरों में श्री गोपाल कृष्ण मंदिर, श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर, श्री बृहस्पति मंदिर और श्री दुर्गा माता मंदिर शामिल हैं. महाराष्ट्र मंदिर महासंघ द्वारा घोषणा की गई थी कि मंदिर की पवित्रता को बनाए रखने के लिए ड्रेस कोड लागू किया जा रहा है. साथ ही एलान किया गया था इसी के साथ महाराष्ट्र के 300 से अधिक मंदिरों में भी ड्रेस कोड लागू होगा. 

वहीं राजस्थान के अजमेर में बजरंग चौराहे पर स्थित प्राचीन अंबे माता मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू किया गया था, जहां छोटे कपडे़ पहनकर दर्शन करने आने वालों पर रोक लगा दी गई थी, जिसके मद्देनजर मंदिर परिसर के बाहर एक बोर्ड लगाकर इसकी सूचना दी गई थी. 




First Published : 18 Jun 2023, 03:18:35 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *