छोटी से लौंग के बड़े फायदे, 9 बीमारियां झट से होंगी दूर! स्पर्म काउंट भी बढ़ेगा!

Cloves Benefits: रसोई में मसालों के बीच रखी छोटी से लौंग के कई बड़े फायदे हैं. आयुर्वेद में इसे औषधियों की खान कहा जाता है. लौंग का फूल, लौंग का तेल, लौंग का पाउडर शरीर की दस दिक्कतों को चुटकी में दूर करने में सक्षम है. यही नहीं, यह लौंग पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मददगार है.

आयुर्वेदाचार्य विमल मिश्रा बताते हैं कि लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर होता है. सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. बताया कि कम खर्च में लोग बड़ी दिक्कतों से निजात पा सकते हैं.

पेट की तकलीफ करे दूर
अगर आप गैस, अपच, कांस्टीपेशन या एसिडिटी से परेशान हैं तो लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पिएं. इससे आराम होगा. नियमित करने से समस्या खत्म हो जाएगी.

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर
चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में लौंग काफी सहायक है. इसके लिए लौंग के पाउडर को किसी फेस पैक या फिर बेसन व शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो दिक्कत दूर होगी. यह चेहरे के मैल को काट देता है. हालांकि लौंग के पाउडर का सीधे चेहरे पर इस्तेमाल न करें.

बाल बना देगा सिल्‍की
अगर आपके बाल रूखे या कड़े हैं तो लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं. इससे बाल घने और मजबूत होंगे. आप चाहें तो लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिक्स कर मालिश भी कर सकते हैं.

सर्दी जुकाम के लिए रामबाण
सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है. इतना ही नहीं, अगर आप गर्म पानी में एक बूंद लौंग का तेल दाल कर भाप लें तो राहत मिलेगी.

मुंह से नहीं आएगी बदबू
मुंह से बदबू आती हो तो लौंग खाना शुरू करें. करीब 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में एक या दो लौंग का सेवन करने से इस समस्या से जड़ से मुक्ति मिलेगी.

बढ़ेंगे स्पर्म काउंट
विटामिन, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर लौंग पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में काफी असरदार है. जिन पुरुषों को ऐसी दिक्कत हो वो रोजाना 4 लौंग तो जरूर खाएं.

जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम
लौंग का तेल जोड़ों में होने वाले दर्द को दूर करता है. साथ ही मसल, गठिया का दर्द भी कम करता है. इस तेल को लगाने से हड्डियां व जोड़ मजबूत होते हैं. लौंग के तेल में ऑलिव आयल मिलाकर दर्द वाली जगह पर मसाज करें. दिन में इसे कई बार करें.

दांत और कान दर्द में रामबाण
दांत या कान के दर्द में लौंग रामबाण की तरह है. कान के इन्फेक्शन को लौंग का तेल ठीक कर देता है. लौंग व तिल तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. कॉटन को तेल में भिगोएं और इसे कान में लगाएं. ठीक ऐसे ही लौंग तेल या लौंग के पेस्ट को कॉटन की मदद से दांतों में लगाएं आराम मिलेगा.

सिर दर्द करे ठीक
माइग्रेन, सर्दी या टेंशन से होने वाले सिर दर्द में लौंग का प्रयोग सबसे अच्छा होता है. लौंग के तेल से बहुत जल्दी आराम मिलता है. एक कपड़े या टिशु में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालें, इसे सिर पर रखकर 15 मिनट छोड़ दें. ओलिव आयल, नारियल तेल, समुद्री नमक 1-1 चम्मच लें, इसमें कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालें, इससे सिर का मसाज करें, आराम मिलेगा.

(Note: यहां दिए गए नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले स्थानीय डॉक्टर या वैद्य से एक बार जरूर परामर्श कर लें. जोखिम के लिए Local 18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Health News, Health tips, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *