छुट्टियों में घूमने का है प्लान? यूपी के इस जिले में है शानदार बीच! सीएम योगी भी हैं खूबसूरती के फैन

सृजित अवस्थी/ पीलीभीत. अगर आपसे कहा जाए कि उत्तर प्रदेश में भी एक बीच स्थित है तो आपको हैरानी होगी. आप कहेंगे कि यूपी में तो कोई समुद्री छोर है नहीं तो बीच कैसे. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में चूका बीच स्थित है. हालांकि यह समुद्री बीच नहीं है लेकिन फिर भी आप इसमें और समुद्री बीच में अंतर नहीं कर पाएंगे.

अगर आप भी इन छुट्टियों में फैमली और दोस्तों के साथ बजट ट्रिप प्लान कर कर रहे हैं तो उत्तर प्रदेश का पीलीभीत टाइगर रिजर्व आपके लिए सबसे मुफीद है. अगर आप टाइगर सफारी के शौकीन नहीं भी हैं तो यहां उसके इतर कई अन्य टूरिस्ट स्पॉट भी पीलीभीत में मौजूद हैं. पीलीभीत का चूका बीच सबसे अधिक खूबसूरत है. यह समुद्री बीच नहीं है लेकिन फिर भी आप समुद्री बीच और पीलीभीत के चूका बीच में अंतर नहीं ढूंढ़ पाएंगे.

शारदा सागर डैम के किनारे है चूका बीच
यह बीच हूबहू समुद्र जैसा अनुभव देगा. वहीं आप यहां ठहर कर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के खूबसूरत नजारे भी ले सकते हैं. वहीं अगर आप सूर्योदय देखने के शौक़ीन हैं तो आपको यहां बने हट में ठहरना चाहिए. दरअसल, यह बीच तकरीन 25 किमी. लंबे शारदा सागर डैम के किनारे बना है. ऐसे में यहां से सूर्योदय का नज़ारा देखते ही बनता है. 15 नवम्बर से पर्यटन सत्र शुरू होने जा रहा है. ऐसे में आप फटाफट यहां आने की प्लानिंग बना लीजिए.

ऐसे पहुंच सकते हैं चूका बीच
अगर आप पीलीभीत के चूका बीच की सैर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले पीलीभीत शहर आना होगा. जहां से आपको माधोटांडा कस्बे के पास स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व के मुस्तफाबाद गेट पहुंचना है. यहां से आपको चूका बीच के लिए जिप्सी बुक करनी होगी. पिछले पर्यटन सत्र में इस वाहन का शुल्क 1750 रुपए है. वहीं चूका जाने पर प्रति व्यक्ति 100 रुपए का शुल्क और लगता है. वहीं यहां बनी हट में ठहरने के लिए आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व की वेबसाइट पर इसकी बुकिंग कर सकते है.

Tags: Local18, Pilibhit news, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *