छात्रों के पास सुनहरा मौका, इन बड़ी कंपनियों में कर सकेंगे अप्रेंटिसशिप…

नीरज कुमार/बेगूसराय. बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार कई कार्यक्रम चला रही है. बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी तरह-तरह के कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं. इसमें एक ओर जहां नियोजन कार्यालय के द्वारा जॉब कैंप लगाया जा रहा है. तो वहीं, दूसरी ओर छात्रों के साथ-साथ निजी और सरकारी क्षेत्र की कंपनियों के लिए अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम भी चलाए जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी बेरोजगार छात्र हैं तो अप्रेंटिसशिप करवाने के लिए अब बेगूसराय आना होगा. आपको बता दें कि अप्रेंटिसशिप एक प्रकार का प्रशिक्षण है, जिसमें अभ्यर्थी को इंडस्ट्रियल कार्य के लिए ट्रेंड किया जाता है.

अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत ट्रेड अप्रेंटिस के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषय के साथ 12वीं और ग्रेड III से संबंधित ट्रेड की मांग होती है. इसके अलावा अकाउंटेंट के छात्रों को भी सहायता मिल पाएगी. सहायक निदेशक आलोक कुमार ने बताया कि बेगूसराय जिले में इंडियन ऑयल रिफाइनरी, पावर प्लांट, पेप्सी कंपनी का प्लांट है. ऐसे में चयनित जिलों के छात्रों को यहां अप्रेंटिस करने का मौका मिलेगा. इसके बदले में छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. अप्रेंटिस के दौरान अभ्यर्थी को इंडस्ट्री के प्लांट में सामान्य वर्कर की तरह कार्य करना होता है. ज्ञात हो कि इस प्रोग्राम में शामिल होने पर अभ्यर्थी को उद्योग के बारे में व्यवहारिक ज्ञान मिलता है. जिससे उसके कार्य कौशल में निखार आता है.

यह पढ़ें- यह पेड़ नहीं दवाइयों का है भंडार, विटामिन से भरपूर है इसका पत्ता और फल, इन बीमारियों में लाभदायक

इन जिले के छात्रों को मिलेगी जानकारी
आलोक कुमार ने बताया कि यहां अररिया, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, जमुई, कटिहार, भागलपुर, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया, सहरसा, सीतामढ़ी और सुपौल के छात्र या फिर इन जिले के अंतर्गत आने वाली कंपनियों को बेगूसराय के श्रम संसाधन विभाग के कार्यालय में आकर जानकारी प्राप्त करनी होगी.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *