छपरा में भी दो पक्षों के बीच तनाव, SP ने हालात नियंत्रण में करने का किया दावा

सारण. बिहार के बेगूसराय और औरंगाबाद जिले के बाद छपरा जिले में भगवान बाजार थाना के नई बाजार मोहल्ले में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्ष में विवाद हो गया. विवाद के पास हुए पथराव में आधा दर्जन लोग घायल हो गए. इसके बाद इलाके में तनाव बढ़ गया. घटना के बाद प्रशासनिक टीम इलाके में कैंप कर रही है. बताया जा रहा है कि नमाज के वक्त मस्जिद के सामने से विसर्जन जुलूस गुजर रहा था. तभी दोनों पक्ष में किसी बात को लेकर विवाद हुआ और इसके बाद पथराव शुरू हो गया.

इस घटना के बाद एसपी के नेतृत्व में पुलिस की टीम इलाके में कैंप कर रही है. इस बीच छपरा में तनाव के बाद एसपी का बयान सामने आया है. एसपी गौरव मंगला ने बताया है कि पथराव के बाद छपरा में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई थी. हालांकि अब पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है. उपद्रवियों की पहचान कर घर पकड़ की कार्रवाई चल रही है.

उधर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता गुड्डू खान ने बताया कि जिस वक्त विसर्जन जुलूस मस्जिद के सामने से गुजर रहा था उसे वक्त वहां कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं थे और विसर्जन जुलूस में शामिल लोग आपत्तिजनक गाना बजा रहे थे जिसको लेकर मस्जिद के लोगों ने विरोध जताया और कुछ देर के लिए गाना बंद करने की अपील की लेकिन इसी के दौरान कुछ लोगों ने विवाद शुरू कर दिया और मारपीट शुरू हो गई। इस मारपीट में चार लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल भेजा गया वहीं कुछ देर बाद इलाके में विसर्जन में शामिल लोगों द्वारा जबरदस्त तोड़फोड़ भी की गई.

उधर नई बाजार निवासी विक्की कुमार ने बताया कि जुलूस में किसी तरह का आपत्तिजनक गाना नहीं बज रहा था. लेकिन, जानबूझकर एक समुदाय विशेष के लोगों द्वारा विवाद खड़ा किया गया और मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की गयी और पथराव भी किया गया जिसमें कई लोग जख्मी हैं. बहरहाल इस पूरी घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया. हालांकि पुलिस ने तनाव पर नियंत्रण करने का दावा किया है. एसपी गौरव मंगल ने दावा किया है की स्थिति पूरी तरह से पुलिस के नियंत्रण में है और किसी भी तरह से गड़बड़ी करने वाले लोगों को बक्सा नहीं जाएगा. एहतियातन आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर उनकी भूमिका की जांच की जा रही है वहीं जो भी पक्ष पीड़ित है उसके बयान पर केस भी दर्ज किया जाएगा.

बता दें, मूर्ति स्थापना नई बाजार मोहल्ले में ही किया जाता है और वर्षों से यहां पूजा होते आ रही है. लेकिन पहली बार इस तरह से विवाद होने के कारण इलाके में तनाव फैल गया है. स्थानीय लोग भी तनाव को लेकर एक्टिव मोड में है और दोनों पक्षों को समझा बूझकर मामले को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं.

Tags: Bihar News, Chapra news, Saran News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *