छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के महाधिवक्ता होंगे प्रफुल्ल एन भारत, कैबिनेट में लगी मुहर

सौरभ तिवारी/बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में जैसे नई सरकार बदली, वैसे ही प्रदेशभर में कई विभागों में फेरबदल देखने को मिल रहा है. इसी सिलसिले में अब नए महाधिवक्ता की नियुक्ति भी कर दी गई है. राज्य शासन ने महाधिवक्ता के पद पर प्रफुल्ल एन भारत की नियुक्ति कर दी है. बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक में उनके नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई. मंत्रिपरिषद के निर्णय के बाद विधि विभाग ने पदस्थापना आदेश जारी कर दिया है.

कौन हैं प्रफुल्ल एन भारत
नवनियुक्त महाधिवक्ता भारत जगदलपुर के रहने वाले हैं. विधि की डिग्री लेने के बाद जबलपुर हाई कोर्ट से वकालत प्रारंभ की. पांच साल तक जबलपुर हाई कोर्ट में वकालत करते रहे. इसी बीच छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना हुई. हाई कोर्ट की स्थापना के बाद वे जबलपुर से बिलासपुर आ गए. यहां वकालत प्रारंभ की. महाधिवक्ता रविंद्र श्रीवास्तव के कार्यकाल में पहले पैनल लॉयर बने फिर अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर कार्य प्रारंभ किया. राज्य में सत्ता परिवर्तन के साथ ही महाधिवक्ता व अन्य विधि अधिकारियों के साथ ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद निजी वकालत करते रहे. राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद एक बार फिर इनको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है.

कैसे होती है नियुक्ति
राज्य में सत्ता परिवर्तन के साथ ही महाधिवक्ता कार्यालय में अब नियुक्ति का दौर प्रारंभ हो गया है. महाधिवक्ता के पद पर प्रफुल्ल एन भारत की नियुक्ति के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही महाधिवक्ता कार्यालय में अतिरिक्त महाधिवक्ता, उप महाधिवक्ता, शासकीय अधिवक्ता समेत पैनल लायर्स की नियुक्ति की जाएगी. महाधिवक्ता कार्यालय में नियुक्ति पूरी तरह राजनीतिक होती है. महाधिवक्ता समेत सभी नियुक्तियां राजनीतिक आधार पर ही की जाती हैं. राज्य शासन के निर्देश पर विधि विधायी विभाग द्वारा नियुक्ति व पदस्थापना आदेश जारी किया जाता है. महाधिवक्ता पद पर नियुक्ति के बाद आने वाले दिनों में भाजपा समर्थित अधिवक्ताओं की अलग-अलग पदों पर नियुक्ति होगी. साथ ही छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में राज्य शासन की ओर से मामला मुकदमा लड़ते और शासन की ओर से पक्ष रखते नजर आएंगे.

Tags: Bilaspur news, Chhattisagrh news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *