छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

रायपुरः छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बाद अब बारी है नतीजों की. सभी की निगाहें अब रिजल्ट पर टिकी हुई हैं. आज 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. काउंटिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. मतगणना के लिए प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए 33 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए है. इतना ही नहीं मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टर और एसपी को आयोग की तरफ से जारी किए निर्देशों को सख्ती से पालन करने को कहा है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी. मतगणना के लिए सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं. प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी. इसके बाद कसडोल में 29 राउंड होंगे. वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी.

90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव हुए. अधिकतर एग्जिट पोल में कांग्रेस की सत्ता में वापसी बताई जा रही है, तो कुछ पोल्स कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर बता रही है. हालांकि छत्तीसगढ़ के कुछ सीट ऐसे भी हैं जहां दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. छत्तीसगढ़ के पाटन, राजनांदगांव, अंबिकापुर, रायपुर शहर दक्षिण, सक्ती, कोंटा, कोंडागांव, खरसिया, लोरमी और भरतपुर-सोनहत सीट पर कड़ी टक्कर होगी.

सबसे पहले ईटीपीबीएस मतों की होगी काउंटिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इसमेंं सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी. सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से मिले मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी. उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी. साढ़े 8 बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी.

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना केन्द्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. मतगणना के दौरान अभ्यर्थी किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे जबकि अभ्यर्थी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे. मतगणना की पूरी कार्रवाई मतगणना प्रेक्षक और सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति और निगरानी में होगी. इस दौरान हर एक राउंड की खत्म होने पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति और प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी.

अधिक पढ़ें …

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *