छत्तीसगढ़ रंगा देशभक्ति के रंग में, सीएम साय जगदलपुर में फहराएंगे तिरंगा

रायपुर. 75वें गणतंत्र दिवस पर छत्तीसगढ़ देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन राजधानी रायपुर में ध्वजारोहण करेंगे. जब्कि, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जगदलपुर में ध्वजा फहराएंगे. बता दें, नक्सल प्रभवित क्षेत्र होने के कारण जगदलपुर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. यहां के लाल बाग मैदान में 14 टुकड़ियां परेड में शामिल होंगीं. गणतंत्र दिवस समारोह में 10 अलग अलग विभागों की झांकियां निकाली जाएंगी. आसमान से भी कोने-कोने पर नदर रखी जाएगी. 26 जनवरी का मुख्य समारोह रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा. यहां राज्यपाल हरिचंदन सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे.

उप मुख्यमंत्री अरूण साव बिलासपुर में और विजय शर्मा दुर्ग में ध्वजारोहण करेंगे. कांकेर में नरहरदेव खेल मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह होगा. यहां कांकेर सांसद मोहन मंडावी ध्वजारोहण करेंगे. जांजगीर चांपा में हाई स्कूल मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह होगा. यहां मुख्य अभ्यागत अमर अग्रवाल ध्वजारोहण करेंगे. मुंगेली में गणतंत्र दिवस समारोह डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होगा. यहां बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ध्वजारोहण करेंगे. वे परेड की सलामी लेंगे और शहीद के परिजनों का सम्मान करेंगे.

शिक्षा मंत्री यहां लेंगे परेड की सलामी
महासमुंद में 26 जनवरी का समारोह हाई स्कूल मैदान में होगा. यहां मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ध्वजारोहण करेंगे. कोरबा में सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड पर गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा. यहां कैबिनेट मंत्री लखन लाल देवांगन ध्वजारोहण करेंगे. वे मुख्यमंत्री के संदेश पढ़ेंगे और परेड की सलामी लेंगे. यहां स्कूली बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे. गणतंत्र दिवस पर आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन होगा.

पहली बार इन 9 गांवों में फराया जाएगा तिरंगा
छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के नौ सुदूरवर्ती गांवों में पहली बार तिरंगा फराया जाएगा. इन गांवों में 76 सालों बाद पहली बार ध्वजारोहण किया जाएगा. यह इन क्षेत्रों में नक्सलियों के घटते प्रभाव एवं सुरक्षा परिदृश्य में सुधार का संकेत है. पुलिस के मुताबिक इन गांवों में 1947 के बाद से कभी भी ध्वजारोहण नहीं हुआ. लेकिन कल जब इन गांवों के ग्रामीण देश के बाकी लोगों के साथ गणतंत्र दिवस मनाएंगे तो स्थिति बदल जाएगी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इन गांवों के समीप सुरक्षाबलों के लिए नए शिविरों की स्थापना से उनके विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ और वे फिर राज्य के बाकी हिस्सों से जुड़ पाएं हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *