छत्तीसगढ़ में CM के करीबियों पर शिकंजा, ईडी ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

रायपुर. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की छ्त्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में लगातार छापेमारी जारी है. इसी कड़ी में बुधवार को महादेव एप मामले में छापेमारी कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया. प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को आरोप लगाया कि गिरफ्तार किए गए छत्तीसगढ़ पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक चंद्रभूषण वर्मा ने मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े उच्च अधिकारियों तथा नेताओं को प्रभावित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार के साथ ‘अपने संबंधों’ तथा दुबई से प्राप्त हवाला धनराशि का इस्तेमाल किया.

एजेंसी ने एक बयान में ये आरोप लगाये हैं. उससे पहले उसने महादेव एप धनशोधन मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में सहायक उपनिरीक्षक चंद्रभूषण वर्मा, कारोबारी सुनील दम्मानी व उनके भाई अनिल दम्मानी और सतीश चंद्राकर को गिरफ्तार किया था. बता दें महादेव एप एक आनलाइन सट्टा एप है. प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया कि गिरफ्तार किये गये इन चारों आरोपियों ने खास तौर पर मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े उच्च अधिकारियों के नाम लिए हैं, जिन्होंने मासिक/नियमित आधार पर काफी पैसे लिए हैं.

सीएम के राजनीतिक सलाहकार गिरफ्तार
इससे पहले ईडी ने रायपुर और दुर्ग में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, मुख्यमंत्री के दो ओएसडी, एक कारोबारी समेत अन्य लोगों के परिसरों में छापा मारा था. तलाशी शुरू होने के शीघ्र बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्विटर पर लिखा कि ‘माननीय प्रधानमंत्री और श्री अमित शाह. मेरे राजनीतिक सलाहकार, ओएसडी और करीबियों के यहां ईडी भेजकर मेरे जन्मदिन पर आपने जो बेशकीमती तोहफा दिया है, उसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.’ बता दें जिन चारों को ईडी द्वारा गिरफ्तार किया गया है, उनके परिसर पर 21 अगस्त को एजेंसी ने छापा मारा था.

सीएम के करीबियों को किया गिरफ्तार
ईडी के अनुसार जांच में पाया गया कि चंद्रभूषण वर्मा को 65 करोड़ रुपये मिले थे. ईडी का कहना है कि उसने अपना हिस्सा रखकर बाकी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों एवं नेताओं के बीच बांट दिया. इससे पहले ईडी के अधिवक्ता सौरभ पांडेय ने बताया था कि महादेव एप मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कारोबारी सुनील दम्मानी और उनके भाई अनिल दम्मानी, छत्तीसगढ़ पुलिस के सहायक उप निरीक्षक चंद्र भूषण वर्मा तथा सतीश चंद्राकर को गिरफ्तार किया है. ये सभी आरोपी रायपुर के रहने वाले हैं.

पीएमएलए की विशेष अदालत में किया गया पेश
ईडी के अधिवक्ता सौरभ पांडेय ने बताया था कि ईडी के अधिकारियों ने चार लोगों को गिरफ्तार किया तथा उन्हें पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश किया गया. अदालत ने आरोपियों को छह दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा है. अधिवक्ता ने बताया था ईडी की जांच पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दुर्ग जिले के मोहन नगर पुलिस थाने में अवैध ऐप के खिलाफ दर्ज की गई प्राथमिकी पर आधारित है. ईडी सूत्रों के मुताबिक दम्मानी बंधुओं की आभूषण की एक दुकान और एक पेट्रोल पंप है और वे हवाला लेनदेन में शामिल हैं. बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मी वर्मा ने अन्य आरोपियों को किसी भी पुलिस कार्रवाई से बचाने के लिए उनसे पैसे इकट्ठा किए थे. सूत्रों ने बताया कि आरोपी सतीश चंद्राकर पर आरोप है कि वह ऐप में पैसे लगाने के लिए पहचान पत्र उपलब्ध कराता था.

Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, ED Red, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *