छत्तीसगढ़ में C Voter और Axis My India के एग्जिट पोल में बीजेपी के लिए शुभ संकेत, जानें जनता का मूड

क्या छत्तीसगढ़ में वापसी करेंगे बघेल? सामने आए एग्जिट पोल के आंकड़े

News Nation Bureau | Edited By : Ravi Prashant | Updated on: 30 Nov 2023, 09:08:13 PM
Chhattisgarh Assembly Election 2023 Exit Poll

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Photo Credit: NEWS NATION)

नई दिल्ली:  

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने में महज दो दिन बाकी है यानी 3 दिसंबर को ये साफ हो जाएगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनने जा रही है. हालांकि सामने एग्जिट पोल के आंकड़ें अपने आप में चौंकने वाले हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश में फिर से बघेल की सरकार वापस होने का चांस बनते नजर रहा है. लेकिन कुछ एग्जिट पोल बीजेपी के लिए शुभ संकते दिखा रही है. एग्जिट पोल के आंकड़े से सामने आने के बाद प्रदेश में हलचल मच गई है. सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है और अब सीधे 3 दिसंबर को खुलने वाली है.

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

अगर सीएनएक्स के एग्जिट पोल की बात करें तो कांग्रेस को 40-56, बीजेपी को 30-40 और अन्य को 00-05 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, ईटीजी के एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-40 सीटें, कांग्रेस को 48-56 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर सी-वोटर की बात करें तो इसके एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 36-48 और कांग्रेस को 41-53 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Axis My India के एग्जिट पोल में बीजेपी के लिए शुभ संकेत

साथ ही टुडेज़ चाणक्या में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. इसके एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 33, कांग्रेस को 57 और अन्य को शून्य सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, एक्सि माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 36-46, कांग्रेस को 40-50 और अन्य को 01-05 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त दिखाई गई है यानी यहां बीजेपी के लिए ये अच्छा संकेत माना जा सकता है.

क्या भूपेश बघेल की होगी वापसी?

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 70 सीटें हैं. राज्य में दो चरणों में मतदान हुआ. अगर 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी सिर्फ 15 सीटों पर सिमट गई थी. भूपेश बघेल सरकार को 6,143,176 वोट मिले थे यानी 43 फीसदी मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताया था. अब देखना यह होगा कि क्या इस बार भूपेश बघेल अपनी कुर्सी बचा पाते हैं या नहीं. एग्जिट पोल में भले ही कांग्रेस को बढ़त दिखाई जा रही हो, लेकिन कई बार एग्जिट पोल के आंकड़े फेल भी हो जाते हैं.




First Published : 30 Nov 2023, 08:38:22 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *