छत्तीसगढ़ में 10वीं 12वीं प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें कब तक भर सकेंगे फॉर्म

अनूप पासवान/कोरबा: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. नियमित छात्रों के परीक्षा फॉर्म पहले ही भर दिए गए हैं, और अब प्राइवेट छात्रों के लिए आवेदन पोर्टल भी खुल गए हैं. वे छात्र जो दसवीं-बारहवीं कक्षा की परीक्षा में प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में शामिल होना चाहते हैं, वे 31 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं. विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने का समय 1 से 15 नवंबर तक रहेगा.


विशेष विलंब शुल्क के साथ छात्र 16 से 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. विस्तृत जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं मार्च में संभावित हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल के अनुसार, चुनावों का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. सामान्य वर्षों की भांति, इस बार भी मार्च के प्रथम सप्ताह से ही हाईस्कूल और हायर सेकंडरी दोनों के पर्चे शुरू कर दिए जाएंगे. समय-सारिणी तथा प्रायोगिक परीक्षाओं का शेड्यूल परीक्षा फॉर्म भराए जाने संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किया जाएगा.

वैकल्पिक व्यवस्था का सहारा
कोर्स अधूरा नहीं रहेगा, इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था का सहारा लिया जा सकता है. गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की प्राचार्य रणधीर सिंह ने बताया कि दशहरा और दीपावली की छुट्टियां सामान्य अवकाश हैं, लेकिन चुनाव के कारण चुनावी ड्यूटी करने वाले शिक्षकों के स्थान पर उनके सब्जेक्ट की पढ़ाई करने के लिए अन्य शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा.

Tags: Board Examination, Chhattisgarh news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *