छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहा पारा, दिन से दोगुना हुआ रात का तापमान, जानें अपडेट

रामकुमार नायक, रायपुर: पश्चिमी विक्षोभ के आने की वजह से रात का तापमान दिन की तुलना में दोगुना हो गया है. अब राज्य के किसी भी शहर में दिन का पारा 31 डिग्री से कम नहीं है. तेज धूप की वजह से बेचैनी होने लगी है, वहीं रात के वक्त महसूस होने वाली गर्मी ने पंखों की गति तेज कर दी है. दो दिन बाद विक्षोभ का व्यवधान समाप्त होगा, मगर इसका खास असर बढ़ती गर्मी पर नहीं होगा.

मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के मुताबिक अब तापमान में चार से पांच डिग्री तक गिरावट की संभावना नहीं है. अगर ओलावृष्टि होती है तभी ऐसे हालात बन सकते हैं अन्यथा उत्तरी सीमावर्ती शहरों में भी अब कड़ाके की ठंड की वापसी नहीं होगी. रायपुर समेत राज्यभर में अब दिन का तापमान में लगातार बढ़ता जा रहा है.

सोमवार को राज्य के किसी भी शहर का तापमान 30 डिग्री से नीचे नहीं जा पाया, वहीं छाए बादलों की वजह से रात का पारा सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया गया. राजधानी का तापमान 21.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है.

खुशखबरी! IIT-AIIMS के बाद अब बिहार को मिला IIM का तोहफा, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

दो दिन तक बदलाव नहीं
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य में अभी भी दक्षिणी हवा का प्रभाव है, जिसकी वजह से हल्के बादल छाए हुए हैं, जिसने रात के तापमान को गिरने से रोक रखा है. अगले दो दिन तक बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. 22 फरवरी से तापमान में थोड़ी गिरावट होगी, इसके बाद 24 फरवरी से नया सिस्टम पश्चिमी विक्षोभ के रूप में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news, Weather Alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *