छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रही ठंड, दो डिग्री तक चढ़ा रात का पारा, 5 दिनों शुष्क रहेगा मौसम

रामकुमार नायक/रायपुर : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रायपुर समेत प्रदेश में रात का न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक बढ़ गया है. सुबह के वक्त पूर्व की नमीयुक्त हवा के असर से काफी देर तक बादल छाए रहे और देर से धूप निकली. हवा की तेज गति की वजह से देर तक ठंड का अहसास होता रहा. अब ठंड में उतार-चढ़ाव जैसी स्थिति बने रहने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राज्य के मौसम में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ है. इस बार इसका असर केवल रात के तापमान में वृद्धि और हल्के बादलों के रूप में नजर आ रहा है.

24 घंटे में मौसम बदलने के हैं आसार
रविवार यानी आज भी कुछ इसी तरह की स्थिति बने रहने की संभावना है. इसके बाद मौसम साफ होने, मगर तापमान में उतार- चढ़ाव होने के आसार बन रहे हैं. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा का कहना है कि इस माह रात के तापमान में अब अधिक गिरावट होने के आसार नहीं हैं. हालांकि रात लंबी होने की वजह से ठंड की अधिकता महसूस होती रहेगा. पिछले 24 घंटे में रात के न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई. इसकी वजह वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने से बादल छाना है. अगले 24 घंटे में मौसम में बढ़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है.

दोपहर बाद बढ़ेगा प्रदेश का तापमान
राजधानी में सुबह के वक्त काफी मात्रा में बादल छाए रहे और हवा की गति अधिक होने की वजह से मौसम में ठंडक महसूस होती रही. दोपहर बाद बादल छंटने से तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि रात का तापमान 14.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. ठंडी हवाओं के प्रभाव से अब तक सरगुजा संभाग में सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया जा रहा है. अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा लेकिन रात के तापमान में एक दो डिग्री की बढ़ोतरी भी होगी.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *