छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी भारी बारिश

रामकुमार नायक/रायपुरः राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ में आज से मौसम में बदलाव का दौर फिर से शुरू होने वाला है. दरअसल प्रदेश में आज से मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बीते कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के अलावा कई जिलों में लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है. लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हो रहे हैं ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है, लिहाजा लोगों को अब उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है.

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ओडिशा तट पर एक निम्न दाब का क्षेत्र है और वहां चक्रवाती सिस्टम भी है. इसके असर से राज्य में आज से मानसूनी गतिविधियां शुरू होगी. जशपुर और रायगढ़ जिले के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बीते 4 दिनों से प्रदेश में बारिश नहीं होने की वजह से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक था, यहां 40 फीसदी बादल थे. लेकिन सुबह से शाम तक तेज धूप थी. तापमान बढ़ने के साथ नमी घटी है और उमस बढ़ गई है. जिसकी वजह से लोग रात तक उमस से बेचैन रहे.

उपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने कहा कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तटीय पश्चिम बंगाल- उड़ीसा तट के ऊपर है. इसके साथ ही उपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर ओडिशा और दक्षिण झारखंड की ओर अगले दो दिनों में पहुंचने की संभावना है. इस सिस्टम के असर से प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की संभावना है जबकि एक-दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं सरगुजा संभाग के जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है.

.

FIRST PUBLISHED : September 20, 2023, 11:35 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *