छत्तीसगढ़ में फिर करवट लेगा मौसम, दो दिन बाद बारिश-ओले गिरने की संभावना

रामकुमार नायक/रायपुर. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छाए बादल कई शहरों में बरसने के बाद साफ हो गए हैं. अगले दो दिन तक रात के तापमान में गिरावट और अधिकतम तापमान के बढ़ने के आसार हैं. इसके बाद दो मार्च से फिर पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखाएगा और छत्तीसगढ़ में फिर बारिश होगी. मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के अनुसार, सिस्टम के प्रभाव से छाने वाले बादल की वजह से दिन का तापमान सामान्य से कम हो गया था और रात का पारा चढ़ा हुआ था. अब आसमान साफ हो चुका है, जिसकी वजह से रात का पारा घटने और दिन का तापमान वृद्धि की ओर अग्रसर होगा.

बुधवार को शहर के ऊपर से बादल छंटने की वजह से दिन में गर्माहट महसूस हुई और इस तरह का असर अगले दो दिन रहने की संभावना है. इसके बाद मौसम में पुनः बदलाव होने के संकेत नजर आ रहे हैं. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के शक्तिशाली होने का अनुमान है. एक बार फिर बंगाल की खाड़ी से अधिक मात्रा में नमी के आने की संभावना है. इससे बादल छाने और कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और गाज गिरने की स्थिति बनने के आसार हैं.

कई हिस्सों में अच्छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार छाए बादल रायपुर में तो नहीं बरसे, मगर कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. आंकड़ों के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में जशपुर के मनोरा गांव में 4 सेमी, बिलासपुर साढ़े तीन सेमी, मरवाही और बगीचा में 3-3 सेमी तक बारिश हुई है. इसके अलावा कई क्षेत्रों में दो से आधा सेमी तक वर्षा हुई है. मार्च की शुरुआत पश्चिमी विक्षोभ के साथ होगी. विक्षोभ यहां दो मार्च से अपना असर दिखाएगा. इसके पूर्व जनवरी और दिसंबर की शुरुआत इसी तरह के सिस्टम के साथ हुई थी. लगातार विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से इस बार ठंड राज्य में अधिक दिनों तक अपना असर नहीं दिखा पाई.

Tags: Change in weather, Chhattisagrh news, Latest hindi news, Latest weather news, Local18, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *